A
Hindi News पैसा फायदे की खबर बैंक ग्राहकों को धोखेबाजों से बचाएंगे ‘बिग बी’, RBI के ग्राहक जागरुकता अभियान से जुड़े

बैंक ग्राहकों को धोखेबाजों से बचाएंगे ‘बिग बी’, RBI के ग्राहक जागरुकता अभियान से जुड़े

रिजर्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल के तहत केंद्रीय बैंक ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से लेनदेन के बारे में बताता है। ग्राहकों को बताया जाता है कि लेनदेन करते समय उन्हें क्या करना चाहिए और किससे बचना चाहिए।

<p>RBI के ग्राहक जागरुकता...- India TV Paisa Image Source : INSTAGRAM/AMITABH BACHCHAN RBI के ग्राहक जागरुकता अभियान से जुड़े अमिताभ बच्चन

नई दिल्ली। बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन अब बैंक ग्राहकों को धोखेबाजों से बचने के लिए जागरूक करते दिखाई देंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए ‘बिग बी’ की सेवाएं ली हैं। रिजर्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल के तहत केंद्रीय बैंक ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से लेनदेन के बारे में बताता है। ग्राहकों को बताया जाता है कि लेनदेन करते समय उन्हें क्या करना चाहिए और किससे बचना चाहिए। अपने मुख्य ट्विटर हैंडल के अलावा रिजर्व बैंक का एक और ट्विटर खाता ‘आरबीआई से’ है। बिग बी ने रविवार को इस पर एक संदेश डाला है। इसमें वह कहते दिख रहे हैं कि जागरूक होने के के लिए एक पाई खर्च करने की जरूरत नहीं है, लेकिन जानकारी के अभाव में आपको अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ सकती है।

नियामक पिछले एक साल से अधिक अंग्रेजी और हिंदी के अलावा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में यह अभियान चला रहा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बैंकिंग को लेकर जागरुक बनाया जा सके। रिजर्व बैंक ग्राहकों के अधिकार, जिम्मेदारियों को याद दिलाने के साथ साथ, सुरक्षित बैंकिंग के लिए जरूरी बातें भी ट्वीट के माध्यम से बताता है। रिजर्व बैंक ने अप्रैल की शुरुआत में इसी नाम से फेसबुक पेज शुरू किया था। अमिताभ बच्चन ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान डिजिटल बैंकिंग का प्रचार किया था। इसमें वह लोगों से यह कहते दिखे थे कि वे डिजिटल भुगतान अपनाएं और सुरक्षित रहें। ट्विटर पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है। उसने फालोअर्स की संख्या के मामले में अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ दिया है। ट्विटर पर रिजर्व बैंक के फालोअर्स की संख्या 9.66 लाख है। वहीं फेडरल रिजर्व के फालोअर्स की संख्या 6.64 लाख और यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फालोअर्स की संख्या 5.81 लाख है। वहीं अमिताभ बच्चन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का सबसे सम्मानित नाम हैं।

Latest Business News