A
Hindi News पैसा फायदे की खबर कल लॉन्च होगी Relaince की Jio सर्विस, कनेक्शन लेने से पहले इन बातों को जानना है बेहद जरूरी

कल लॉन्च होगी Relaince की Jio सर्विस, कनेक्शन लेने से पहले इन बातों को जानना है बेहद जरूरी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने Reliance Jio 4G की लॉन्चिंग और इसके प्लान की सार्वजनिक घोषणा कर दी है। ऐसे में ये अहम बाते जानना बेहद जरूरी है

Need to Know: आज लॉन्च होगी Reliance Jio की सर्विस, कनेक्शन लेने से पहले इन बातों को जानना है बेहद जरूरी- India TV Paisa Need to Know: आज लॉन्च होगी Reliance Jio की सर्विस, कनेक्शन लेने से पहले इन बातों को जानना है बेहद जरूरी

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने Reliance Jio 4G की लॉन्चिंग और इसके प्लान की सार्वजनिक घोषणा कर दी है। इस दौरान ग्राहकों के लिए कई बड़े वादे किए गए। शुरुआत में कंपनी ने जियो प्रिव्यू ऑफर शुरू किया था, जिसके तहत 90 दिनों के लिए अनलिमिटेड 4जी, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और एसएमएस जैसी सुविधाएं दी गई थी। अब 5 सितंबर से कंपनी का “जियो वेलकम ऑफर” शुरू हो रहा है। जिसके तहत 31 दिसंबर तक Reliance Jio की वॉयस, डेटा और रोमिंग सेवाएं पूरी तरह से फ्री होंगी।

शुरुआत में जियो सिम सिर्फ रिलायंस के LYF सीरीज स्मार्टफोन के लिए था, फिर इसे सैमसंग और एलजी समेत अधिकतर ब्रांड्स के लिए खोल दिया था। मगर लॉन्चिंग के बाद अब 5 सितंबर से इसे हर 4जी स्मार्टफोन के लिए खरीदा जा सकता है। सिम खरीदने के लिए देशभर के स्मार्टफोन यूजर्स में क्रेज है। मगर इसमें कुछ छुपी हुई टर्म एंड कंडीशंस के बारे में बताएंगे, जो शायद आप नहीं जानते होंगे। इन कंडीशन को लॉन्चिंग के दौरान पूरी तरह से क्लियर नहीं किया गया था। हालांकि जब आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर टैरिफ डीटेल के बारे में पढ़ते हैं तो चीजें साफ हो जाती हैं।

तस्वीरों में देखें रिलायंस जियो के ऑफर्स

reliance JIO offers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इन बातों को जानना है बेहद जरूरी

1. Reliance Jio की ओर से कहा गया है कि ग्राहकों को 31 दिसंबर तक अनलिमिटेड डेटा दिया जाएगा। हालांकि एक तरह से ऐसा नहीं है। दरअसल इसमें 4 जीबी की लिमिट है। ग्राहक अभी तक सिम से एक दिन में जितना चाहे डेटा यूज कर सकते थे, मगर नए ऑफर में एक दिन के लिए 4 जीबी डेटा की लिमिट होगी। 4 जीबी के बाद स्पीड घटकर 128 केबीपीएस हो जाएगी।

ये भी पढ़े: Next-Gen: धीरू भाई की तीसरी पीढ़ी देश में डिजिटल क्रांति लाने को तैयार, अंबानी के बिजनेस की कमान ईशा और आकाश के हाथ

2. लॉन्चिंग के दौरान कहा गया था कि 50 रुपए में एक जीबी का इंटरनेट दिया जाएगा, जिसके साथ ही रात में यूजर्स अनलिमिटेड नेट यूज कर सकेंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि रात में इस अनलिमिटेड डेटा की टाइमिंग क्या रहेगी? कंपनी के नियम के मुताबिक आप रात 2 बजे से सुबह 5 बजे तक अनलिमिटेड नेट यूज कर पाएंगे। यह सिर्फ तीन घंटे होते हैं जिसकी टाइमिंग भी बेहद अजीब है।

3. इसके अलावा कंपनी के 50 रुपए में एक जीबी डेटा का लाभ आप तभी ले सकेंगे, जब पहले आप 149 रुपए से शुरू होने वाले टैरिफ प्लान में से किसी एक का इस्तेमाल कर लें। मतलब अगर आप 149 से शुरू होने वाले किसी भी टैरिफ में दिए गए डेटा को खत्म कर लेते हैं तभी 50 रुपए में 1 जीबी वाला पैक आपके लिए उपलब्ध होगा। बता दें कि 149 रुपए वाले पैक में 300 एमबी डेटा मिलता है, जिसका हिसाब लगाया जाए तो 450 रुपए में 1 जीबी हुआ।

Latest Business News