A
Hindi News पैसा फायदे की खबर इन खूबसूरत देशों में मनाने जाएं गर्मी की छुट्टियां, जेब पर भी नहीं पड़ेगा भारी

इन खूबसूरत देशों में मनाने जाएं गर्मी की छुट्टियां, जेब पर भी नहीं पड़ेगा भारी

हर व्‍यक्ति दूसरे देश में घूमने-फिरने का सपना देखता है लेकिन खर्च ज्‍यादा होने के कारण टाल जाता है। कुछ खूबसूरत देश ऐसे भी हैं जहां घूमना काफी सस्‍ता है।

Cheapest Travel Destinations : इन खूबसूरत देशों में मनाने जाएं गर्मी की छुट्टियां, जेब पर भी नहीं पड़ेगा भारी- India TV Paisa Cheapest Travel Destinations : इन खूबसूरत देशों में मनाने जाएं गर्मी की छुट्टियां, जेब पर भी नहीं पड़ेगा भारी

नई दिल्ली हर व्‍यक्ति दूसरे देश में घूमने-फिरने का सपना देखता है, लेकिन जेब पर भारी पड़ने के कारण वह इसे साकार नहीं कर पाता। अभी ज्‍यादातर लोग गर्मी की छुट्टियों में घूमने-फिरने की योजना बना रहे हैं। कुछ खूबसूरत देश ऐसे भी हैं जहां घूमना-फिरना काफी सस्‍ता है। जिम्बाब्वे, कोस्टारिका जैसे देशों में घूमने की योजना बनाना स्मार्ट विकल्प है क्‍योंकि यहां भारतीय मुद्रा की कीमत ज्‍यादा है।

अंतरराष्ट्रीय यात्राओं से संबंधित सर्च इंजन स्काई स्कैनर ने आपके बजट में आ सकने वाले देशों को सूचीबद्ध किया है। यह सूची दुनियाभर के पांच करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ताओं के खोज के विवरण और पैसों की कीमत से संबंधित आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है।

यह भी पढ़ें :50 लाख रुपए तक सालाना आय वालों के लिए होगा सिर्फ 1 पेज का इनकम टैक्‍स रिटर्न फॉर्म, 1 अप्रैल से लागू होगी व्‍यवस्‍था

कोस्टारिका : साल 2016 के दुनिया के शीर्ष खुशहाल देशों में शुमार कोस्टा रिका भारतीय यात्रियों की यात्रा को सच में सुखद बना सकता है। विनिमय दर भारतीय मुद्रा के पक्ष में हैं और इस खूबसूरत देश की यात्रा करने के लिए नवंबर में बुकिंग कराने से यात्रा आपको सस्ती पड़ेगी। पर्यटक गाड़ी से महज तीन घंटे में तट से तट की यात्रा कर सकते हैं। यहां आप स्नॉर्कलिंग, सर्फिंग, जेट स्कीइंग, राफ्टिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं। खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर इस देश में यात्रियों को रंग-बिरंगे एक से बढ़कर एक खूबसूरत तोते देखने को आसानी से मिल जाते हैं।

तस्‍वीरों में देखिए घूमने के ख्‍याल से विदेश की 10 सबसे सस्‍ती जगहें

10 cheapest destinations around the world

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

जिम्बाब्वे : प्रकृति और पशुप्रेमियों के लिए यह देश सबसे उपयुक्त है। वन्यजीवों को आप सफारी के जरिए अच्छी तरह से देख सकते हैं। घूमने के लिए यह देश भी भारतीय रुपयों की कीमत के हिसाब से आपके बजट में हैं। आप यहां मशहूर विक्टोरिया जलप्रपात देख सकते हैं। माटोपोस नेशनल पार्क, मुटारे टाउन, चिनोहई गुफाओं आदि पर्यटन स्थल की सैर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :1 अप्रैल से बदल जाएंगे इनकम टैक्‍स से जुड़े ये 10 नियम, आपके लिए जानना है बहुत जरूरी

इंडोनेशिया : बाली भारतीय पर्यटकों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है। स्काई स्कैनर के डाटा में विश्व के सबसे बड़े द्वीप देश की यात्रा मई में बुकिंग करने पर सस्ता पड़ेगा। कोरल रीफ और साफ नीले पानी के लिए लोकप्रिय यह देश समुद्र तट का सैर पसंद करने वालों को जरूर पसंद आएगा।

श्रीलंका : भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित श्रीलंका सैर-सपाटे के लिए एक उपयुक्त देश है। इस देश की सैर बजट में होने के कारण यहां बड़ी तादाद में भारतीय पहुंचते हैं। वैसे तो सस्ता पड़ने के कारण कभी भी इस देश में जाने के बारे में सोचा जा सकता है, लेकिन मई और जून हवाई यात्रा की बुकिंग के लिए सही समय है।

Latest Business News