A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Bank Alert: अब 10,000 रुपये से ज्यादा जमा करने या निकालने पर लगेगा जुर्माना, इस बड़े बैंक ने लिया फैसला

Bank Alert: अब 10,000 रुपये से ज्यादा जमा करने या निकालने पर लगेगा जुर्माना, इस बड़े बैंक ने लिया फैसला

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार बेसिक सेविंग्स अकाउंट से ग्राहक हर महीने 4 बार बिना किसी चार्ज दिए कैश जमा और निकाल सकता है।

<p>Bank Alert: अब 10,000 रुपये से...- India TV Paisa Image Source : FILE Bank Alert: अब 10,000 रुपये से ज्यादा जमा करने या निकालने पर लगेगा जुर्माना, इस बड़े बैंक ने लिया फैसला 

Highlights

  • 1 जनवरी 2022 से बैंक में पैसा जमा करना और निकालना दोनों ही महंगा हो जाएगा
  • कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर खाताधारक को अतिरिक्त चार्ज देना होगा
  • राहक हर महीने 4 बार बिना किसी चार्ज दिए कैश जमा और निकाल सकता है

नई दिल्ली। यदि आप भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payments Bank) के ग्राहक हैं तो आपको यह खबर परेशान कर सकती है। नये साल यानि 1 जनवरी 2022 से बैंक में पैसा जमा करना और निकालना दोनों ही महंगा हो जाएगा। बैंक के नए नियम के अनुसार एक लिमिट से अधिक कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर खाताधारक को अतिरिक्त चार्ज देना होगा। आपको बता दें कि यह नियम 1 जनवरी से लागू हो जाएगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार बेसिक सेविंग्स अकाउंट से ग्राहक हर महीने 4 बार बिना किसी चार्ज दिए कैश जमा और निकाल सकता है। लेकिन इसके बाद हर निकासी या फिर जमा कराने पर ग्राहकों को कम से कम 25 रुपये अधिक देने होंगे।

कितने देने होंगे चार्ज?

इस बैंक में सेविंग और करंट अकाउंट में महीने में 10,000 रुपये जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। बैंक ने बताया कि इस लिमिट से ज्यादा डिपॉजिट करने पर ग्राहकों को एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा। बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट से हर महीने 25,000 रुपये निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। वहीं, फ्री लिमिट के बाद हर बार पैसे निकालने पर कम से कम 25 रुपये चार्ज देना होगा।

कैश निकालने पर भी चार्ज

बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में 10 हजार रुपये तक जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके बाद 0.50 प्रतिशत का चार्ज देना होगा, जोकि कम से 25 रुपये होगा। इसे GST/CESS अलग से लगाया जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने इससे पहले 1 अगस्त 2021 को डोरस्टेप बैंकिंग चार्ज की नई दरें लागू की थी।

Latest Business News