A
Hindi News पैसा फायदे की खबर बैंक देते हैं 5 प्रकार के होम लोन, जानिए कौन Home Loan कब लेना फायदेमंद

बैंक देते हैं 5 प्रकार के होम लोन, जानिए कौन Home Loan कब लेना फायदेमंद

घर खरीदने के लिए हम सभी होम लोन लेते हैं। ऐसे में यह जानकारी जरूरी है कि होम लोन कितने प्रकार के होते हैं।

होम लोन- India TV Paisa Image Source : INDIA TV होम लोन

आमतौर पर हम सभी बैंक से घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बैंक 5 तरह के होम लोन देते हैं। आइए जानते हैं कि इन पांच होम लोन में क्या अंतर हैं और हम कब इसे ले सकते हैं। वित्तीय जनकारों का कहना है कि अलग-अलग होम की जानकारी फायदे का सौदा होता है क्योंकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से होम लोन लेते हैं और अच्छी बचत कर पाते हैं। तो आइए जानते हैं कि होम लोन के 5 प्रकार और उनके फायदे। 

1. घर निर्माण के लिए होम लोन

होम कंस्ट्रक्शन लोन के नाम से पता चलता है, यह लोन उनके लिए हैं जो अपना घर का निर्माण करना चाहते हैं। इसमें प्लॉट की कीमत के साथ-साथ घर बनाने की लागत भी शामिल हो सकती है। प्लॉट की कीमत तभी शामिल होती है, जब इसे खरीदने के एक साल के भीतर लोन लिया जाता है।

2. घर खरीदने के लिए होम लोन 

नया फ्लैट या घर खरीदने के लिए जो लोन लिया जाता है उसे होम परचेज लोन कहा जाता है। अगर आप नई प्रॉपर्टी खरीद रहें हैं तो बैंक से 90 फीसदी तक लोन मिल जाता है। बैंक आसानी से 80 फीसदी तक लोन दे देते हैं। लोन की अवधि 20 से लेकर 30 साल तक हो सकती है। 

3. घर को बड़ा करने के लिए होम लोन 

अगर कोई व्यक्ति अपने मौजूदा घर के साइज को बड़ा करना चाहता है तो वह इसके लिए बैंक से लोन ले सकता है। इस लोन को होम एक्सटेंशन लोन कहते हैं। 

4. घर की मरम्मत के लिए होम लोन

अगर कोई व्यक्ति अपने मौजूदा घर की मरम्मत, पेंटिंग या नवीनीकरण करना चाहता है तो इसके लिए बैंक से लोन ले सकता है। बैंक इसके लिए होम इम्प्रूवमेंट लोन देते हैं। 

5. ब्रिज होम लोन 

यह होम लोन उस अवधि के लिए दिया जाता है जब तक कि मालिक नई संपत्ति खरीदने के बाद मौजूदा संपत्ति को बेच नहीं देता। यह होम लोन मौजूदा संपत्ति की बिक्री के लिए लगने वाले समय से उत्पन्न होने वाले धन अंतर को पाटने में मदद करता है। ब्रिज लोन आम तौर पर कम समय के लिए होता है। बैंक अधिकतम दो साल तक के लिए यह लोन देते हैं। 

Latest Business News