A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Become Rich: करोड़पति बनना है तो Mathematics के इन फॉर्मूलों को जरूर जानें, आसानी से बन जाएंगे अमीर

Become Rich: करोड़पति बनना है तो Mathematics के इन फॉर्मूलों को जरूर जानें, आसानी से बन जाएंगे अमीर

अगर आप अमीर बनाना चाहते हैं तो आपको अधिक से अधिक इनकम और जल्द से जल्द निवेश की की शुरुआत करनी होगी।

<p>Rich</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Rich

Become Rich: हर इंसान अमीर बनना चाहता है लेकिन वह बन नहीं पता है। अमीर नहीं बनने पर वह अपनी किस्मत और समय को दोष देता है। हालांकि, यह सही नहीं है। अमीर बनने में बहुत कुछ प्लानिंग पर निर्भर करता है। अगर आप कमाई के साथ, निवेश सही तरीके से करते हैं तो आपको अमीर बनने से कोई रोक नहीं सकत है। आज हम आपको गणित के ऐसे ही कई फॉर्मूलों के बारे में बता रहे हैं, जिसका इस्‍तेमाल कर आप आसानी से बचत कर अमीर बन सकते हैं।

पहचानें खर्च और निवेश की आदत  

हम सभी का वित्तीय आदत एक जैसी नहीं होती है। हर कोई अपने तरीके से आय, खर्च और निवेश की रणनीति बनाता है। इसी आधार पर हम आपको गणित के चार फॉर्मूले के बारे में बता रहे हैं। अभी आप किस श्रेणी में हैं, ये आप नीचे दिए हुए फॉर्मूलों को देख कर तय कर सकते हैं। फिर आपको क्‍या बदलाव करने हैं, इनके बारे में हम आपको बताएंगे।

1. आय (इनकम–I) – बचत (सेविंग–S) = खर्च (एक्‍सपेंसेज–E) यानी (I–S=E)

इस फॉर्मूले के अंतर्गत वैसे लोगों को रख सकते हैं जो अपनी आय का कुछ हिस्‍सा बचत के लिए पहले ही निकाल देते हैं। इसके बाद वह शेष रकम को खर्च कर देते हैं। बचत के लिए निकाले हुए पैसे को वे या तो सेविंग बैंक अकाउंट या कम जोखिम वाले निवेश माध्यम में निवेश करते हैं।

2. आय-खर्च= बचत ((I–E = S)

इस फॉर्मूले में वैसे लोग फिट बैठते हैं जो इस बात में विश्वास रखते हैं कि पहले आय करो और फिर मनमुताबिक खर्च। अगर कुछ बचता है तो उसको निवेश करेंगे। ऐसे लोगों के पास सेविंग के नाम पर बहुत मामूली रकम जमा होती है।

 3. आय + कर्ज= खर्च ( I+L = E)

 इस फॉर्मूले पर आज की युवा जेनरेशन विश्वास करती है। इसके तहत युवा लोग अपनी कुल आय यानी इनकम को खर्च कर देते हैं और फिर खर्च के लिए कर्ज भी लेने से नहीं कतराते हैं।

 अमीर बनना है तो यह फॉर्मूला अपनाना होगा

1. आय–निवेश = खर्च (I-I= E)

अगर आप अमीर बनाना चाहते हैं तो ऊपर दिए हुए फॉर्मूले के अनुसार फाइनेंशियल प्‍लानिंग करनी होगी। इस फॉर्मूले के तहत आपको अधिक से अधिक इनकम और जल्द से जल्द निवेश की सलाह दी जाती है। यानी आय होने के साथ सबसे पहले निवेश करें। उसके बाद जो बचे उसे अपनी जरूरत को पूरा करने में खर्च करें। वैसे ज्‍यादातर लोग इस फॉर्मूले से अवगत होते हैं लेकिन वह इसे लागू नहीं करते हैं। अगर आप इस फॉर्मूले को अमल में लाएं तो पैसा आपका पीछा करेगा, न कि आप पैसे का। इससे आपको अमीर बनने में सहूलियत होगी 

 अपनी आदत में शामिल करें ये टिप्‍स

पैसा जमा करने या अमीर बनने में आपकी आदत का बहुत बड़ा रोल होता है। आपको अपनी आदत में: 1. प्लानिंग, 2. बजट, 3. सीखना, 4. कमाना, 5. बचत और 6. निवेश को शामिल करना होगा। हमेशा याद रखें की अमीर बनने के लिए वित्तीय अनुशासन की सख्‍त जरूरत होती है। अगर, आप को खुद से समझ में नहीं आ रहा है तो आप किसी फाइनेंशियल प्लानर से मदद ले सकते हैं।

इन बातों को फॉलो करें

  • खर्च को कंट्रोल करें
  • वित्तीय अनुशासन को पालन करें
  • सभी खर्चों को लिखना शुरू करें
  • क्रेडिट कार्ड का कम से कम इस्‍तेमाल करें
  • फालतू खर्चों को रोकें 
  • एक से अधिक आय का जरिया बनाएं 
  • निवेश समझदारी के साथ करें
  • पोर्टफोलियो में इक्विटी, रियल एस्टेट और छोटी बचत योजना को शामिल करें 

Latest Business News