A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Benefits of ITR Filing: समय से Tax Return फाइल करने पर मिलते हैं ये 7 लाभ, लोन से इंश्योरेंस तक जानिए कहां-कहां मिलता है फायदा

Benefits of ITR Filing: समय से Tax Return फाइल करने पर मिलते हैं ये 7 लाभ, लोन से इंश्योरेंस तक जानिए कहां-कहां मिलता है फायदा

Benefits of ITR Filing: आपको बता दें कि tax return दाखिल करना Income Tax Act के अनुसार जरूरी तो है ही, साथ ही Return file करने वाले नागरिकों को कई स्थानों पर कई लाभ भी मिलते हैं।

Benefits of ITR Filing- India TV Paisa Benefits of ITR Filing

Highlights

  • रिटर्न फाइल करने वाले नागरिकों को कई स्थानों पर कई लाभ भी मिलते हैं
  • जुर्माने से बचने के लिएसीमा से पहले अपना ITR ऑनलाइन जमा करना होगा
  • आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई, 2022 है।

Benefits of ITR Filing: 

आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा 31 जुलाई, 2022 है। जुर्माना या जुर्माना से बचने के लिए, करदाताओं को समय सीमा से पहले अपना आईटीआर ऑनलाइन जमा करना होगा। आयकर नियम के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की शुद्ध आय मूल छूट सीमा से अधिक हो तो उसे टैक्स रिटर्न दाखिल करना होता है। आपको बता दें कि टैक्स रिटर्न दाखिल करना आयकर कानून के अनुसार जरूरी तो है ही, साथ ही रिटर्न फाइल करने वाले नागरिकों को कई स्थानों पर कई लाभ भी मिलते हैं। आए जानते हैं इन्हीं फायदों के बारे में 

1. ज्यादा जीवन बीमा कवर

Image Source : fileInsurance

आपका आईटीआर आपको बेहद आवश्यक मानी जाने वाली जीवन बीमा पॉलिसी प्राप्त करने में मदद करता है। बीमा कंपनी को यदि ऐसा लगता है कि आपने रिटर्न फाइल नहीं किया है और आप कर की चोरी कर रहे हैं, तो वे आपको ज्यादा कवर नहीं देते हैं, या फिर देते भी हैं तो आपको यह बहुत महंगा पड़ता है। वहीं आईटीआर फाइल करने पर आपको आसानी से ज्यादा कवरेज वाला प्लान कम कीमत में मिल जाता है। 

2. झटपट लोन

Image Source : fileLoan

यदि आप लोन लेना चाह रहे हैं तो बैंक आपसे पिछले तीन वर्षों के आईटीआर फाइलिंग दस्तावेज मांगता है। इससे बैंक के लिए आपकी वित्तीय स्थिति और ऋण चुकाने की क्षमता का मूल्यांकन करना आसान हो जाता है। इन दस्तावेजों को जमा करके आपके लोन की प्रोसेसिंग अवधि कम हो जाती है। क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग के लिए भी यही बात लागू होती है।

3. थर्ड-पार्टी एक्सिडेंट क्लेम

Image Source : fileThird Party Insurance

मान लीजिए कि आप दुर्घटना होने पर इंश्योरेंस क्लेम दायर करना चाहते हैं। कानूनी कार्रवाई करने से पहले बीमा कंपनियों को आपके आईटीआर प्रमाणों की आवश्यकता होती है। यदि आप आईटीआर की जानकारी नहीं देते हैं तो आपकी क्लेम राशि कम हो सकती है। परिस्थितियों के आधार पर आपके दावे को संभावित रूप से अस्वीकार किया जा सकता है।

4. तुरंत वीजा को मंजूरी 

Image Source : fileVisa Application

विदेश यात्रा कर रहे हैं और आपको पहले वीजा प्राप्त करना होगा। इसके लिए आपको आईटीआर प्रूफ भी पेश करने होंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपके पास एक स्थिर वित्तीय स्थिति है। यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करना चाहते हैं तो वीजा के लिए आवेदन करते समय आपका सबसे हालिया टैक्स रिटर्न जमा करना होगा।

5. स्टार्टअप के लिए पूंजी प्राप्त करना

Image Source : PixabayStartup

यदि आपका स्टार्टअप है तो आपको बाहरी स्रोतों जैसे वेंचर कैपिटल या सीड इंवेस्टर्स से पैसों की आवश्यकता हो सकती है। ये निवेशक व्यवसाय की वित्तीय स्थिरता और लाभप्रदता का मूल्यांकन करने के लिए आपके आईटीआर की बारीकियों के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। वे आपके आईटीआर फॉर्म का उपयोग करके भी ऑडिट रिपोर्ट में डेटा को क्रॉस-चेक कर सकते हैं।

6. फ्रीलांसर और स्वतंत्र प्रोफेशनल को फायदा 

Image Source : fileProfessional

सेल्फ-इंप्लॉइड या स्वतंत्र फ्रीलांसरों को फॉर्म 16 प्राप्त नहीं होता है। उनका आईटीआर अक्सर एकमात्र रिकॉर्ड होता है जो दर्शाता है कि उन्होंने आयकर जमा किया है। इस सबूत के बिना, वे वित्तीय बाधाओं और लेन-देन संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

7. घाटे को आगे बढ़ाने में मदद करता है

एक वित्तीय वर्ष से किसी व्यक्ति या कंपनी के नुकसान को, यदि आवश्यक हो, अगले एक में ले जाया जा सकता है। इस तरह के नुकसान को ’व्यापार और पेशे की कमाई और लाभ’ या ’पूंजीगत लाभ से आय’ के तहत रिपोर्ट किया जा सकता है। लेकिन केवल अगर आपने समय सीमा से पहले अपना आईटीआर जमा किया है, तो आप इस लाभ के लिए पात्र होंगे। यदि आप उस बिंदु से बाद में फाइल करते हैं तो नुकसान आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है।

Latest Business News