A
Hindi News पैसा फायदे की खबर क्या आधार कार्ड से कोई भी बैंक अकाउंट कर सकता है खाली? जानें डिटेल में

क्या आधार कार्ड से कोई भी बैंक अकाउंट कर सकता है खाली? जानें डिटेल में

Aadhar card: कॉलेज में एडमिशन करवाने से लेकर बैंक में खाता खुलवाने तक हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। क्या आधार कार्ड से बैंक से पैसे निकाल सकते हैं। किसी और को आधार नंबर मिल जाए तो इससे बैंक अकाउंट खाली करना संभव है या नहीं।

क्या आधार कार्ड से कोई...- India TV Paisa Image Source : INDIA TV क्या आधार कार्ड से कोई भी बैंक अकाउंट कर सकता है खाली?

Highlights

  • पैसे निकालने के लिए खाता संख्या आईएफएससी कोड और बेनिफिशियरी नाम डालना जरूरी
  • आधार कार्ड से किसी भी तरह का काम करने के लिए उस व्यक्ति का होना जरूरी
  • आधार कार्ड के साथ होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए आप इसकी जगह वर्चुअल आईडी नंबर भी दे सकते हैं

Aadhar card: किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है। बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर कोविड लगवानी हो आधार कार्ड के बिना कुछ भी संभव नहीं है। आधार कार्ड स्कैम, ओटीपी स्कैम और पैन कार्ड स्कैम के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। क्या सिर्फ आधार कार्ड या आधार नंबर से बैंक के अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। अगर किसी के हाथ आधार कार्ड लग जाए तो क्या वह इसका गलत इस्तेमाल कर बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं। UIDAI ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है। 

क्या केवल आधार नंबर से बैंक खाली हो सकता है

जिस तरह अकाउंट से पैसे निकालने के लिए खाता संख्या आईएफएससी कोड और बेनिफिशियरी नाम डालना जरूरी है, ठीक इसी प्रकार कोई भी व्यक्ति केवल आधार नंबर से अकाउंट से पैसे नहीं निकाल सकता है। अकाउंट से पैसे निकालने के लिए खाता संख्या के साथ अन्य जानकारी देना जरूरी है। एटीएम से पैसे निकालने के लिए केवल पिन जरूरत पड़ती है। वहीं अगर कोई आधार कार्ड से पैसे निकालना चाहे तो इसके लिए उन्हें बैंक में जाना जरूरी है। बैंक के अधिकारी हस्ताक्षर मैच करने के साथ कई अन्य जानकारी भी लेते हैं। 

आधार कार्ड से कोई पैसे निकाल सकता है या नहीं

अगर आधार कार्ड खो जाए और यह ऐसे व्यक्ति के पास पहुंच जाए जो इस काम करता हो तो ऐसे स्थिति में भी वह आपके खाते से पैसे नहीं निकाल सकता है। आधार कार्ड से किसी भी तरह का काम करने के लिए उस व्यक्ति का होना जरूरी है। आधार कार्ड की जहां भी जरूरत पड़ती है वहां बायोमेट्रिक देना जरूरी होता है। बिना बायोमेट्रिक दिए कुछ ही काम कर सकते हैं, जिसमें वित्तीय लेनदेन शामिल नहीं है। अगर आप से भी आधार कार्ड खो जाए तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

आधार कार्ड के साथ होने वाले फ्रॉड से ऐसे करें बचाव 

आधार कार्ड के साथ होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए आप इसकी जगह वर्चुअल आईडी नंबर भी दे सकते हैं। इसके अलावा यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड बायोमेट्रिक को लॉक कर सकते हैं। आधार कार्ड स्कैन से बचने के लिए मास्क आधार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वित्तीय लेनदेन के साथ स्कैम होने से बचने के लिए किसी के भी कभी भी एटीएम पिन शेयर ना करें। कॉल एसएमएस या ईमेल पर बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी साझा करने से बचें।

Latest Business News