A
Hindi News पैसा फायदे की खबर लोग UPI या कैश नहीं बल्कि इस तरह से खरीद रहे हैं ब्रेड-बिस्कुट, किया 1.4 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड खर्च

लोग UPI या कैश नहीं बल्कि इस तरह से खरीद रहे हैं ब्रेड-बिस्कुट, किया 1.4 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड खर्च

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के हालिया आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष में पूरे साल के दौरान क्रेडिट कार्ड खर्च या उसपर बकाया राशि एक दायरे में रहीं।

Payment- India TV Paisa Image Source : FILE Payment

भारत में भले ही UPI पेमेंट का दायरा बढ़ता जा रहा है, लेकिन फिर भी लोगों के बीच क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से खर्च करने की आदत छूटती नहीं दिख रही है। 2023 में इसमें जोरदार तेजी देखने को मिली है। लोग राशन के सामान के लिए भी छोटे छोटे पेमेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करते हैं। मई में तो क्रेडिट कार्ड पेमेंट ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। क्रेडिट कार्ड से खर्च मई महीने में रिकॉर्ड 1.4 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। दूसरी ओर रिजर्व बैंक लगातार बैंकों से अनसिक्योर्ड लोन को कम करने की अपील कर रहा है। लेकिन क्रेडिट कार्ड की ओर लोगों का रुझान इसमें कमी के संकेत नहीं दे रहा है।

छोटे खर्चों में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के हालिया आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्त वर्ष में पूरे साल के दौरान क्रेडिट कार्ड खर्च या उसपर बकाया राशि एक दायरे में रहीं। इस साल मासिक आधार पर यह पांच प्रतिशत बढ़ी है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, इस साल इस्तेमाल वाले क्रेडिट कार्ड की संख्या जनवरी से 50 लाख से ज्यादा बढ़कर मई में रिकॉर्ड 8.74 करोड़ पर पहुंच गई। नए कार्ड की बात करें, तो 20 लाख का इस्तेमाल चालू वित्त वर्ष के पहले दो माह में ही हुआ है। 

एक्टिव कार्ड की संख्या बढ़ी 

जनवरी, 2023 में देश में 8.24 करोड़ सक्रिय क्रेडिट कार्ड थे। यह संख्या तेजी से बढ़ रही है और फरवरी में यह 8.33 करोड़, मार्च में 8.53 करोड़, अप्रैल में 8.65 करोड़ कार्ड पर पहुंच गई। रिजर्व बैंक के अनुसार, क्रेडिट कार्ड से खर्च वित्त वर्ष 2022-23 में पूरे साल में 1.1-1.2 लाख करोड़ रुपये रहा, लेकिन चालू वित्त वर्ष में यह मई में 1.4 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। केंद्रीय बैंक ने बताया कि एक क्रेडिट कार्ड से औसत खर्च भी 16,144 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। 

सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड इस बैंक के 

एचडीएफसी बैंक के मई में सबसे ज्यादा 1.81 करोड़ सक्रिय चलन में थे। क्रेडिट कार्ड पर बकाया के मामले में 28.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ बैंक शीर्ष पर रहा। दूसरे स्थान पर एसबीआई कार्ड के 1.71 करोड़ इस्तेमाल में थे। इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक के 1.46 करोड़ कार्ड प्रयोग में थे। एक्सिस बैंक 1.24 करोड़ से अधिक क्रेडिट कार्ड के साथ चौथे स्थान पर था।

Latest Business News