A
Hindi News पैसा फायदे की खबर E-Shram Card: कैसे बनता है ई-श्रम कार्ड? अनौपचारिक क्षेत्र के लोगों को मिलते हैं कई फायदे

E-Shram Card: कैसे बनता है ई-श्रम कार्ड? अनौपचारिक क्षेत्र के लोगों को मिलते हैं कई फायदे

E-Shram Card: ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत सरकार ने कोरोना के दौरान की थी। इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे पहुंचाने के लिए डेटाबेस तैयार करना था। इसका फायदा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी ई-श्रम कार्ड के जरिए उठा सकता है।

E-Sharam- India TV Paisa Image Source : FILE E-Sharam

केंद्र सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए  ई-श्रम पोर्टल शुरू किया गया है। ये अनौपचारक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का डेटाबेस है, जिसके हिसाब से केंद्र सरकार अनौपचारिक क्षेत्र के लोगों के लिए योजनाएं लाती है और सीधा फायदा देती है। अगर आप भी असंगठित क्षेत्र काम करते हैं तो इसका फायदा उठाने के लिए ई-श्रम कार्ड होना चाहिए, जिससे कि समय पर आपको योजनाओं का लाभ मिल पाए। 

ई-श्रम कार्ड के लिए पात्रता 

कोई भी 16 से 59 वर्ष का व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में लेबर या फिर मजदूरी करके आय आर्जित करता है और उसे ईपीएफओ/ईएसआईसी और एनपीएस का फायदा भी नहीं मिल रहा है तो वह ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कराएं

कोई भी व्यक्ति आसानी से ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करा सकता है। इसके लिए आधार, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट की आवश्यकता होगी। पंजीकरण पूरी तरह से निशुल्क है और सरकार द्वारा इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लिया जा रहा है। एक बार आधार के जरिए जैसी ही आपकी डिटेल वेरिफाई हो जाएगी। आपका ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण हो जाएगा।  

कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगाी? 

ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आपके आधार , पासपोर्ट साइज फोटो और कैसिंल चेक और बैंक पासबुक होनी चाहिए। बता दें, आवेदन फॉर्म भरने के बाद एक बार जांच लेना चाहिए, जिससे कि किसी भी त्रुटि को आप तत्काल दूर कर लें। 

कब मिलता है ई-श्रम कार्ड? 

एक बार जैसे ही ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण हो जाएगा। आपका ई-श्रम कार्ड जनरेट हो जाएगा। ये आपके लिए एक यूनिक आईडी कार्ड के तौर पर काम करेगा और ये आधार से लिंक होता है। 

Latest Business News