A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Gold Buying: सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 15% किया, सोना 2125 रुपये होगा महंगा, जानिए कैसे?

Gold Buying: सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 15% किया, सोना 2125 रुपये होगा महंगा, जानिए कैसे?

सोने के आयात में एकाएक तेजी आई है और मई में कुल 107 टन सोने का आयात किया गया।

<p>Gold</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Gold

Highlights

  • सोना खरीदने वाले ग्राहकों को तगड़ा झटका
  • आने वाले दिनों में कीमत में तेजी की आशंका
  • पहले से ही सोना 50 हजार के पार चल रहा

Gold Buying: सोना खरीदना और महंगा होने वाला है। दरअसल, सरकार ने सोने के बढ़ते आयात और चालू खाता घाटा (सीएडी) को बढ़ने से रोकने के लिए इस महंगी धातु पर आयात शुल्क 10.75 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया है। शुल्क में बदलाव 30 जून से प्रभाव में आया है। इससे पहले सोने पर मूल सीमा शुल्क 7.5 फीसदी था जो अब 12.5 फीसदी होगा। 2.5 फीसदी के कृषि अवसंरचना विकास उपकर के साथ सोने पर प्रभावी सीमा शुल्क 15 फीसदी होगा। सर्राफा बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि इस बढ़ोतरी के बाद सोना 2125 रुपये महंगा हो सकता है।

इस तरह महंगा होगा सोना 

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया ने इंडिया टीवी को बताया कि सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने के बाद टैक्स का बोझ 4.25 फीसदी बढ़ा है। ऐसे में अगर हम प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 50 हजार रुपये मान लें तो सोने की कीमत में 2125 रुपये की बढ़ोतरी होगी। अगर, कीमत बढ़ती है तो टैक्स का बोझ उसी तरह से बढ़ेगा। 

Image Source : Kedia AdvisoryKedia Advisory

सोने के आयात में जबरदस्त तेजी 

सोने के आयात में एकाएक तेजी आई है और मई में कुल 107 टन सोने का आयात किया गया, वहीं जून में भी सोने का उल्लेखनीय आयात हुआ। वित्त मंत्रालय ने कहा कि सोने का आयात बढ़ने से चालू खाता घाटे पर दबाव बढ़ रहा है। 

MCX पर दामों में जोरदार तेजी

आयात शुल्क बढ़ाने का असर एमसीएक्स पर देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को MCX पर सोने का भाव 1300 रुपए चढ़कर 51817 रुपए पर पहुंच गया है। वहीं, चांदी में 370 रुपए की तेजी है। हालांकि, वैश्विक बाजार में सोना में मामूली गिरावट हे। 

Latest Business News