A
Hindi News पैसा फायदे की खबर चुनावी बांड की बिक्री एक जनवरी से 10 जनवरी के बीच होगी, जानिए कहां से खरीद पाएंगे अपनी पसंदीदा पार्टी का बांड

चुनावी बांड की बिक्री एक जनवरी से 10 जनवरी के बीच होगी, जानिए कहां से खरीद पाएंगे अपनी पसंदीदा पार्टी का बांड

राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने के प्रयासों के तहत राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद चंदे के विकल्प के रूप में चुनावी बांड की व्यवस्था की गयी है।

<p>चुनावी बांड की...- India TV Paisa Image Source : FILE चुनावी बांड की बिक्री एक जनवरी से 10 जनवरी के बीच होगी, जानिए कहां से खरीद पाएंगे अपनी पसंदीदा पार्टी का बांड

Highlights

  • सरकार ने चुनावी बांड की 19वीं किस्त जारी करने को मंजूरी दे दी
  • यह मंजूरी पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले दी गयी है
  • 1 से 10 जनवरी के बीच SBI की 29 शाखाओं से चुनावी बांड जारी होगा

नयी दिल्ली। सरकार ने बृहस्पतिवार को चुनावी बांड की 19वीं किस्त जारी करने को मंजूरी दे दी। यह एक जनवरी से 10 जनवरी तक खुलेगी। यह मंजूरी पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले दी गयी है। 

राजनीतिक चंदे में पारदर्शिता लाने के प्रयासों के तहत राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद चंदे के विकल्प के रूप में चुनावी बांड की व्यवस्था की गयी है। हालांकि, विपक्षी दल ऐसे बांडों के माध्यम से चंदे में कथित पारदर्शिता की कमी को लेकर चिंता जताते रहे हैं। 

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को 1 जनवरी से 10 जनवरी 2022 के बीच उसकी 29 अधिकृत शाखाओं के जरिये चुनावी बांड जारी करने और उसे भुनाने के लिये अधिकृत किया गया है।’’ 

एसबीआई की ये 29 विशिष्ट शाखाएं लखनऊ, शिमला, देहरादून, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, पटना, नई दिल्ली, चंडीगढ़, श्रीनगर, गांधीनगर, भोपाल, रायपुर और मुंबई जैसे शहरों में हैं। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और गोवा में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। 

पहले चरण के चुनावी बांड की बिक्री एक से 10 मार्च, 2018 के दौरान हुई थी। बांड की 18वीं किस्त की बिक्री 1-10 सितंबर 2021 को हुई थी। 

Latest Business News