A
Hindi News पैसा फायदे की खबर PM-Surya Ghar-Muft Bijli Yojana : 1 महीने में 1 करोड़ परिवारों ने कराया रजिस्ट्रेशन, मिलेगा फ्री बिजली का फायदा, जानिए प्रोसेस

PM-Surya Ghar-Muft Bijli Yojana : 1 महीने में 1 करोड़ परिवारों ने कराया रजिस्ट्रेशन, मिलेगा फ्री बिजली का फायदा, जानिए प्रोसेस

How to apply in pm surya ghar yojana : पीएम मोदी ने एक्स पर बताया है कि पीएम सूर्य घर योजना में एक महीने में देशभर से 1 करोड़ परिवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

पीएम सूर्य घर- India TV Paisa Image Source : FILE पीएम सूर्य घर

PM Surya Ghar-Muft Bijli Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने एक महीने पहले पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की थी। सिर्फ एक महीने में ही देशभर से करीब एक करोड़ परिवारों ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा लिया है। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी दी है। पीएम ने इस जानकारी को एक शानदार खबर बताया। उन्होंने लिखा, ‘‘देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण कराए जा रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु अैर उत्तर प्रदेश से पांच लाख से अधिक पंजीकरण हुए हैं।’’

हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली

प्रधानमंत्री ने अभी तक पंजीकरण न कराने वाले लोगों से जल्द से जल्द ऐसा करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यह पहल ऊर्जा उत्पादन सुनिश्चित करने के साथ ही परिवारों के लिए बिजली खर्च में अच्छी-खासी कटौती का वादा करती है। उन्होंने कहा, ‘‘यह पहल बड़े पैमाने पर पर्यावरण (LiFE) के लिए लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने और एक बेहतर ग्रह बनाने में योगदान देगी।’’ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छतों पर सौर पैनल लगाने और एक करोड़ परिवारों के लिए हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए 75,021 करोड़ रुपये की इस योजना को स्वीकृति प्रदान की थी।

इस तरह कराएं योजना में रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1. आवेदन के लिए आपको pmsuryagarh.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद 'अप्‍लाई फॉर रूफटॉप सोलर' पर जाएं।

स्टेप 2. रजिस्ट्रेशन के लिए अपना राज्य और अपनी इलेक्ट्रिसिटी डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कंपनी का चयन करें।

स्टेप 3. अब अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। अब पोर्टल में बताये गए निर्देशों का पालन करें।

स्टेप 4. अब अगले स्टेप में आप उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें। फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।

स्टेप 5. अब डिस्कॉम से फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करें। एक बार जब आपको फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाए, तो अपने डिस्कॉम में किसी भी रजिस्‍टर्ड वेंडर्स से प्‍लांट इंस्‍टॉल करवाएं।

स्टेप 6. इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने के बाद प्लांट की डिटेल सबमिट करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

स्टेप 7. नेट मीटर के इंस्‍टॉलेशन और डिस्कॉम की ओर से इंस्‍पेक्‍शन के बाद पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट कर पाएंगे।

स्टेप 8. अब कमीशनिंग रिपोर्ट मिल जाने के बाद पोर्टल के जरिये बैंक खाते का विवरण और एक कैंसिल चेक जमा करें।

स्टेप 9. अब 30 दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।

Latest Business News