A
Hindi News पैसा फायदे की खबर इक्विटी म्यूचुअल फंड से मोहभंग, अप्रैल में निवेश 68% घटकर 6,480 करोड़ रुपये पर

इक्विटी म्यूचुअल फंड से मोहभंग, अप्रैल में निवेश 68% घटकर 6,480 करोड़ रुपये पर

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, यह इक्विटी वर्ग में निवेश का लगातार 26वां महीना था।

Mutual Funds- India TV Paisa Image Source : FILE Mutual Funds

बढ़ती महंगाई और बाजार में तेजी से घटते रिटर्न को देखते हुए इ​क्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Funds) की ओर से निवेशकों को मोहभंग होता दिख रहा है। ​इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश अप्रैल, 2023 में इससे पिछले महीने की तुलना में 68 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 6,480 करोड़ रुपये रह गया। इस दौरान निवेशकों ने विभिन्न निवेश माध्यमों में पैसा लगाने को लेकर ‘देखो और इंतजार करो’ का रुख अपनाया। 

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, यह इक्विटी वर्ग में निवेश का लगातार 26वां महीना था। मुख्य रूप से छोटी और मझोली कंपनियों की श्रेणियों के जरिये यह निवेश आया है। कुल मिलाकर, 42 कंपनियों वाले म्यूचुअल फंड उद्योग (Mutual Funds Industry) में अप्रैल में 1.21 लाख करोड़ रुपये का निवेश होने से इसमें जबर्दस्त सुधार देखने को मिला। पिछले महीने इनसे 19,263 करोड़ रुपये की निकासी देखने को मिली थी। 

मुख्य रूप से बॉन्ड आधारित योजनाओं में भारी निवेश देखने को मिला है। इन योजनाओं में मार्च में 56,884 करोड़ रुपये की निकासी के बाद अप्रैल में 1.06 लाख करोड़ रुपये का निवेश आया है।

Latest Business News