A
Hindi News पैसा फायदे की खबर जानिए क्या है AVGC, जहां सरकार भी देख रही है छात्रों का सुनहरा भविष्य, आप भी बच्चों को कराएं रूबरू

जानिए क्या है AVGC, जहां सरकार भी देख रही है छात्रों का सुनहरा भविष्य, आप भी बच्चों को कराएं रूबरू

बच्चों को सही उम्र में सही चीजों तक पहुंच देना जरूरी है ताकि उन्हें अपना रचनात्मक कौशल निखारने का मौका मिले और वे आगे चलकर इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकें।

Introduce children to AVGC sector early- India TV Paisa Image Source : FILE Introduce children to AVGC sector early

हर माता पिता अपने बच्चों के लिए उन क्षेत्रों की तलाश करते हैं जहां भविष्य उज्जवल हो और उन्हें आर्थिक लाभ पहुंचाने के साथ मनचाहा कैरियर भी प्रदान करे। इस बीच देश में  ऑडियो-विजुअल, गेमिंग एवं कॉमिक्स (एवीजीसी) का क्षेत्र तेजी से विकसित हो रहा है। सरकार भी मानती है कि हमें अपने बच्चों को इन नए उभरते क्षेत्रों से रूबरू कराना चाहिए। जिससे उन्हें भविष्य संवारने में मदद मिल सके। 

सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने छात्रों को ऑडियो-विजुअल, गेमिंग एवं कॉमिक्स (SVGC) क्षेत्र में मौजूद अवसरों से अवगत कराने की मंगलवार को वकालत करते हुए कहा कि इससे वे अपनी क्रिएटिव स्किल को निखारकर इस उभरते हुए क्षेत्र में करियर बना पाएंगे। 

चंद्रा ने ऑडियो-विजुअल, गेमिंग एवं कॉमिक्स नीतियों के मसौदे पर आयोजित एक राष्ट्रीय कार्यशाला एवं परामर्श सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि SVGC क्षेत्र ने हाल के समय में अभूतपूर्व दर से वृद्धि की है और इसके आने वाले दशक में बहुत तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में बच्चों को सही उम्र में सही चीजों तक पहुंच देना जरूरी है ताकि उन्हें अपना रचनात्मक कौशल निखारने का मौका मिले और वे आगे चलकर इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकें। 

सूचना एवं प्रसारण सचिव ने SVGC उद्योग के भावी परिदृश्य का खाका खींचते हुए कहा कि यह इस समय उसी स्थिति में है जैसा वर्ष 2000 के दशक में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग था। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में आईटी उद्योग की ही तरह व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं। उन्होंने सभी संबद्ध पक्षों से मिलकर काम करने का आह्वान करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में प्रतिभाओं को हुनरमंद बनाने वाला सही ढांचा मुहैया कराना होगा।

Latest Business News