A
Hindi News पैसा फायदे की खबर चुनाव से पहले सरकार का बड़ा फैसला, इस राज्य में लाखों लोगों को मिलेगी महंगाई से बड़ी राहत

चुनाव से पहले सरकार का बड़ा फैसला, इस राज्य में लाखों लोगों को मिलेगी महंगाई से बड़ी राहत

मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से मिलेगा। जुलाई की सैलरी से यह मिलना शुरू होगा।

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों के डीए को 4 फीसदी बढ़ा दिया है।- India TV Paisa Image Source : FILE मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों के डीए को 4 फीसदी बढ़ा दिया है।

DA Hike : मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में चुनाव होने हैं। इससे पहले राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानि कि DA में बड़ी बढ़ात्तरी की घोषणा कर दी है। मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों के डीए को 4 फीसदी (DA Hike in Madhya Pradesh) बढ़ा दिया है। 

ताजा बढ़ोत्तरी के बाद अब कर्मचारियों का DA उनके वेतन का 42 फीसदी हो जाएगा। अच्छी बात यह है कि कर्मचारियों को यह बढ़ा वेतन इस साल जनवरी से मिलेगा। राज्य सरकार ने बताया कि कर्मचारियों को जनवरी से जून तक के डीए का एरियर 3 किस्तों में प्रदान किया जाएगा। 

3 एरियर भी मिलेंगे

मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से मिलेगा। जुलाई की सैलरी से यह मिलना शुरू होगा। जनवरी से जून तक के डीए का एरियर 3 किस्तों में मिलेगा। ऐसे में एमपी के सरकारी कर्मचारियों की अब बल्ले-बल्ले है। उन्हें आने वाले महीनों में काफी अधिक बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

केंद्रीय कर्मचा​री भी कर रहे हैं इंतजार

मध्य प्रदेश में कर्मचारियों का DA तो बढ़ गया। लेकिन केंद्र सरकारी के कर्मचारियों (central government employees)  को भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) का बेसब्री से इंतजार है। इस समय केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है। रम मंत्रालय द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के मई के आंकड़ों के बाद कुल अंक 134.7 और स्कोर 45.58 फीसदी पहुंच गया है। ऐसे में डीए 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच सकता है। केंद्र सरकार ने पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। केंद्र के इस फैसले के बाद एक के बाद एक राज्यों ने अभी अपने यहां सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाते हैं। 

Latest Business News