A
Hindi News पैसा फायदे की खबर यूपी बिहार वालों 'अब खूब खाओ सस्ते टमाटर', 10 रुपये और घट गए दाम, संडे से दिल्ली सहित इन शहरों में शुरू होगी बिक्री

यूपी बिहार वालों 'अब खूब खाओ सस्ते टमाटर', 10 रुपये और घट गए दाम, संडे से दिल्ली सहित इन शहरों में शुरू होगी बिक्री

सरकार ने सब्सिडी पर टमाटर 90 रुपये प्रति किलो की दर से बेचना शुरू किया था, जो पहले 70, फिर 50 रुपये का हो गया था, अब कीमतें और कम हो गई हैं।

Tomato- India TV Paisa Image Source : FILE Tomato

टमाटर की कीमतों (Tomato Price)  से बेहाल आम लोगों को अब राहत मिलती दिख रही है। एक ओर नेपाल से टमाटर का आयात शुरू हो गया है, वहीं देश के अन्य उत्पादक क्षेत्रों से भी आवक शुरू हो रही है। इस बीच सरकार एनसीसीएफ और नैफेड के माध्यम से कुछ खास दुकानों पर सस्ती दरों पर टमाटर बेच रही है, वहां भी कीमतों में कमी कर दी गई है। अब एनसीसीएफ और नैफेड की दुकानों पर टमाटर अब 10 रुपये प्रति किलो सस्ता मिलेगा। नई दरें रविवार 20 अगस्त से लागू कर दी जाएंगी।

अब ये होंगी टमाटर की कीमतें 

टमाटर की थोक और खुदरा कीमतों में गिरावट के बीच सहकारी संस्थान एनसीसीएफ और नैफेड 20 अगस्त से 40 रुपये प्रति किलो की दर से टमाटर बेचेंगे। पिछले महीने से, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ लिमिटेड (NAFED) मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रहे हैं। 

90 से घट कर 40 रुपये आ गए भाव 

प्रारंभ में, सब्सिडी वाली दर 90 रुपये प्रति किलो तय की गई थी, जिसे कीमतों में गिरावट के अनुरूप धीरे-धीरे कम किया गया। अंतिम बार खुदरा कीमत में संशोधन 15 अगस्त को कमी की गई थी, जिसके बाद टमाटर के भाव 50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गए थे। अब 20 अगस्त को टमाटर के भाव घटकर 40 रुपये प्रति किलोग्राम रह जायेगा।’’ 

यूपी बिहार के इन शहरों में हो रही बिक्री 

15 लाख किलो से अधिक टमाटर खरीदे हैं और देश के प्रमुख उपभोग केंद्रों में खुदरा उपभोक्ताओं को बेचे जा रहे हैं। इन स्थानों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र-दिल्ली, राजस्थान (जयपुर, कोटा), उत्तर प्रदेश (लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज) और बिहार (पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर) शामिल हैं। एनसीसीएफ और नाफेड आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर खरीद रहे हैं। 

Latest Business News