A
Hindi News पैसा फायदे की खबर NSE ने निवेशकों को इस तरह की स्कीम को लेकर अलर्ट किया, जानें क्या है पूरा मामला

NSE ने निवेशकों को इस तरह की स्कीम को लेकर अलर्ट किया, जानें क्या है पूरा मामला

एक्सचेंज ने बयान में कहा कि निवेशकों को आगाह किया जाता है कि वे इकाइयों/व्यक्तियों द्वारा शेयर बाजार में रिटर्न की गारंटी के साथ पेश की जाने वाली योजनाओं में निवेश नहीं करें।

NSE- India TV Paisa Image Source : FILE NSE

NSE: देश के प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने निवेशकों को ‘रियल ट्रेडर’ और ‘ग्रो स्टॉक’ जैसी इकाइयों द्वारा पेश की जा रही सुनिश्चित रिटर्न की योजनाओं के प्रति आगाह किया है। एक्सचेंज ने बताया कि ये इकाइयां एनएसई के पास न तो सदस्य के रूप में पंजीकृत हैं और न ही किसी पंजीकृत सदस्य की ओर से अधिकृत व्यक्ति हैं। एनएसई का यह बयान तब आया जब उसने पाया कि टेलीग्राम चैनल और व्हॉट्सएप के माध्यम से परिचालन करने वाली ‘रियल ट्रेडर’ और ‘ग्रो स्टॉक’ जैसी इकाइयां रिटर्न की गारंटी का दावा करते हुए योजनाओं की पेशकश कर रही हैं।

गारंटी वाली योजनाओं में निवेश नहीं करें

एक्सचेंज ने बयान में कहा कि निवेशकों को आगाह किया जाता है कि वे इकाइयों/व्यक्तियों द्वारा शेयर बाजार में रिटर्न की गारंटी के साथ पेश की जाने वाली योजनाओं में निवेश नहीं करें क्योंकि कानूनन इस पर प्रतिबंध है। एक्सचेंज ने पिछले महीने इसी तरह का परामर्श जारी किया था। उस समय एक्सचेंज के संज्ञान में आया था कि शेयर्स बाजार प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक इकाई सुनिश्चित रिटर्न के साथ निवेश योजनाओं की पेशकश कर रही है।

हाल ही में चैहान बने हैं सीईओ

हाल ही में देश के प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के शेयरधारकों ने प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के रूप में आशीष कुमार चैहान की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी। एनएसई की असाधारण आम सभा 11 अगस्त को आयोजित की गई थी। इसमें शेयरधारकों ने 99.99 प्रतिशत मतों से चैहान की नियुक्ति को मंजूरी दी। चैहान इससे पहले बीएसई के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ थे। उन्होंने 26 जुलाई को एनएसई के प्रमुख का पद संभाला था। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने 18 जुलाई को ही चैहान की नियुक्ति को मंजूरी दी थी। उन्होंने विक्रम लिमये का स्थान लिया है जिनका एनएसई में पांच साल का कार्यकाल 16 जुलाई को पूरा हो गया था।

Latest Business News