A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Post Office की इस स्कीम में होता है पैसा डबल, एक लाख के मिलेंगे दो लाख; समझिए पूरा कैलकुलेशन

Post Office की इस स्कीम में होता है पैसा डबल, एक लाख के मिलेंगे दो लाख; समझिए पूरा कैलकुलेशन

Kisan Vikas Patra पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है, जिसमें पैसा डबल कर सकते हैं। सरकारी योजना होने के कारण इसमें रकम डूबने का भी खतरा नहीं होता है।

किसान विकास पत्र, Post office- India TV Paisa Image Source : INDIA TV किसान विकास पत्र

Post Office यानी डाकघर की ओर से छोटी बचत योजना के तहत किसान विकास पत्र या केवीपी को चलाया जाता है। इस योजना का फायदा यह है कि इसमें जमा करने वाले व्यक्ति को पैसा दोगुना करने का विकल्प दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम होने के कारण इसमें पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं होता है और मैच्योरिटी तक पैसा दोगुना हो जाता है। 

कितने समय में दोगुना होगा पैसा?

सरकार की ओर से वित्त वर्ष 2023-24 की अक्टूबर-दिसंबर अवधि के लिए किसान विकास पत्र पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज घोषित किया गया है। इस हिसाब से आप 115 महीने के लिए किसान विकास पत्र में निवेश करते हैं तो आपका पैसा डबल हो जाएगा। उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति आज किसान विकास पत्र में 115 महीने के लिए एक लाख रुपये निवेश करता है तो मैच्योरिटी पर उस व्यक्ति को दो लाख रुपये मिल जाएगे। 

बता दें, ब्याज दरों में बढ़ोतरी होने से पहले किसान विकास पत्र में पैसा 123 महीने में डबल होता था, लेकिन ब्याज दर बढ़ने के साथ-साथ पैसा डबल होने की अवधि में गिरावट होती चली गई और अब 115 महीने में पैसा डबल हो रहा है।

1,000 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश 

किसान विकास पत्र में आप 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इसका मतलब यह है कि आप अपनी मर्जी के मुताबिक जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं। किसान विकास पत्र में आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है। इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत एक वित्त वर्ष में किसान विकास पत्र किए गए निवेश पर 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट ले सकते हैं। केवीपी में 10 वर्ष से ऊपर के बच्चों का भी खाता खोल सकते हैं। 

किसान विकास पत्र में कैसे खोले खाता? 

किसान विकास पत्र योजना में खाता खोलने के लिए आपके पास पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए, जिसके जरिए आप आसानी से किसान विकास पत्र में खाता खोल सकते हैं। 

Latest Business News