A
Hindi News पैसा फायदे की खबर चांदी की कीमत 1110 रुपये की तेजी के साथ 77 हजार के पार, सोने में भी रिकाॅर्ड उछाल, जानें ताजा रेट

चांदी की कीमत 1110 रुपये की तेजी के साथ 77 हजार के पार, सोने में भी रिकाॅर्ड उछाल, जानें ताजा रेट

सर्राफा बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप सोना निवेश के लिए खरीदना चाहते हैं तो इंतजार करें। सोने की कीमत रिकाॅर्ड हाई पर पहुंच गई है। ऐसे में आने वाले समय में इसमें करेक्शन आ सकती है।

Gold and Silver- India TV Paisa Image Source : FILE सोना और चांदी

अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में मंदी की आशंका से सोने और चांदी की कीमत में तेजी जारी है। इसके चलते आज भी दोनों कीमती धातु के दामों में अच्छी तेजी दर्ज की गई। इसके बदौलत सोने और चांदी की कीमत नई रिकाॅर्ड हाई पर पहुंच गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोने का भाव 340 रुपये की मजबूती के साथ 61,280 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,940 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

चांदी 77,150 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंची

चांदी की कीमत भी 1,110 रुपये की तेजी के साथ 77,150 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘दिल्ली के बाजार में सोने का हाजिर भाव 340 रुपये बढ़कर 61,280 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 2,027 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी भी बढ़त के साथ 25. 61 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

इस कारण सोने में बनी हुई है तेजी

रिलायंस सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक, श्रीराम अय्यर ने कहा, ‘‘अमेरिका में मुद्रास्फीति में नरमी आई है। इससे यह आशंका जतायी जा रही है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व मई में ब्याज दर में वृद्धि के बाद भी इसे ऊंचा बनाये रख सकता है। इससे बृहस्पतिवार को डॉलर और मानक बॉन्ड प्रतिफल में नरमी के साथ सोने में तेजी रही।’’

सोने की अभी खरीदारी करें या इंतजार

सर्राफा बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप सोना निवेश के लिए खरीदना चाहते हैं तो इंतजार करें। सोने की कीमत रिकाॅर्ड हाई पर पहुंच गई है। ऐसे में आने वाले समय में इसमें करेक्शन आ सकती है। इस समय निवेश करना नुकसान का सौदा हो सकता है। हां, अगर सोने में लंबी अवधि के लिए निवेश करना है तो यह कभी भी किया जा सकता है।

Latest Business News