A
Hindi News पैसा फायदे की खबर सबसे सस्ता सोना खरीदने का मौका 6 मार्च से, सरकार भी दे रही है गोल्ड पर डिस्काउंट

सबसे सस्ता सोना खरीदने का मौका 6 मार्च से, सरकार भी दे रही है गोल्ड पर डिस्काउंट

अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए चार किलोग्राम, एचयूएफ के लिये चार किलोग्राम और न्यासों तथा समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है।

Sovereign Gold Bond - India TV Paisa Image Source : FILE Sovereign Gold Bond

अगर आप भी साल की सबसे सस्ती कीमत पर सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। यहां न सिर्फ कम कीमत पर 24 कैरेट खरा सोना खरीदने का मौका मिल रहा है, वहीं सरकार यहां सरकार की ओर से डिस्काउंट भी मिल रहा है। दरअसल रिजर्व बैंक 6 मार्च से सरकारी स्वर्ण बॉन्ड (एसजीबी) योजना की शुरुआत करने जा रही है। जिसमें निवेशक सोमवार से फिर निवेश कर सस्ता सोना खरीद सकेंगे। 

क्या है गोल्ड की कीमत 

पांच दिन के लिये खुल रहे स्वर्ण बॉन्ड के लिये कीमत 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय की गयी है। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि 2022-23 की चौथी श्रृंखला के तहत स्वर्ण बॉन्ड योजना खरीद के लिये छह मार्च से 10 मार्च के दौरान उपलब्ध होगी। इसके लिए निर्गम मूल्य 5,611 रुपये प्रति ग्राम रखा गया है। 

इन ग्राहकों को मिलेगा डिस्काउंट 

ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से स्वर्ण बांड के लिये आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिये निर्गम मूल्य 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा। इस तरह के निवेशकों के लिए स्वर्ण बांड का निर्गम मूल्य 5,561 रुपये प्रति ग्राम है।’’ केंद्रीय बैंक दरअसल भारत सरकार की तरफ से स्वर्ण बॉन्ड जारी करता है। ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (एचयूएफ), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है। 

क्या है गोल्ड खरीदने की अधिकतम सीमा 

अभिदान की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए चार किलोग्राम, एचयूएफ के लिये चार किलोग्राम और न्यासों तथा समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है। सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से सबसे पहले गोल्ड बांड योजना नवंबर, 2015 में लाई गई थी। 

Latest Business News