A
Hindi News पैसा फायदे की खबर 1 से 3 साल की FD पर ये बैंक दे रहे 8.1% तक ब्याज, मौका मत चूकिए

1 से 3 साल की FD पर ये बैंक दे रहे 8.1% तक ब्याज, मौका मत चूकिए

अगर आप एफडी पर ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो एफडी लैडरिंग को चुनें। इसके तहत आप अपनी कुल निवेश राशि को विभिन्न परिपक्वता अवधि वाली कई एफडी में विभाजित करते हैं।

एफडी - India TV Paisa Image Source : FILE एफडी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट में कटौती नहीं की है। इसके बाद आपके पास एफडी पर शानदार ब्याज पाने का मौका है। देश के अधिकांश बड़े बैंक 1 से 3 साल की एफडी पर 8.1% तक ब्याज दे रहे हैं। इस मौके का फायदा उठाकर आप शानदार रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि कौन-कौन से बैंक एफडी पर कितना ब्याज दे रहे हैं। 

Image Source : Fileएफडी

अधिकतम रिटर्न के लिए एफडी लैडरिंग चुनें 

अगर आप एफडी पर ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो एफडी लैडरिंग को चुनें। इसके तहत आप अपनी कुल निवेश राशि को विभिन्न परिपक्वता अवधि वाली कई एफडी में विभाजित करते हैं। अपने सारे फंड को एक ही एफडी में निवेश करने के बजाय, आप अलग-अलग परिपक्वता अवधि वाली एफडी की एक श्रृंखला बनाते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट लैडरिंग स्ट्रैटेजी एक निवेश तकनीक है जिसमें एकमुश्त धनराशि को अलग-अलग परिपक्वता अवधि वाले कई एफडी में विभाजित करना शामिल है। पूरी राशि को एक ही जमा में निवेश करने के बजाय, निवेशक इसे अलग-अलग परिपक्वता अवधि के साथ कई जमाओं में आवंटित करते हैं। इस तरीके से एफडी पर ज्यादा रिटर्न ​मिलना सुनिश्चत होता है। 

Image Source : Fileएफडी

Latest Business News