A
Hindi News पैसा फायदे की खबर एक छोटी सी गलती और हो गए राशन कार्ड लिस्ट से बाहर, यहां जानें कैसे होगा सुधार?

एक छोटी सी गलती और हो गए राशन कार्ड लिस्ट से बाहर, यहां जानें कैसे होगा सुधार?

राशन कार्ड आज के समय में एक जरूरी दस्तावेज है। इसके साथ ही कई लोगों को इसके चलते सरकार के तरफ से दी जाने वाली राशन की सुविधा मिल पाती है। अगर आप इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, आपका नाम लिस्ट से बाहर हो गया है तो यहां जानें उसमें सुधार कैसे हो सकता है?

single mistake is getting out of the list of ration cards- India TV Paisa Image Source : FILE एक छोटी सी गलती और हो गए राशन कार्ड लिस्ट से बाहर

नया साल शुरु हो चुका है। कई लोग ऐसे हैं जो अभी तक सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है उनके दस्तावेज का अपडेट नहीं होना। इसी कड़ी में बारी राशन कार्ड की आती है। कुछ छोटी-छोटी गलतियां व्यक्ति को लिस्ट से बाहर करा देती हैं। बता दें, मौजूदा समय में राशन कार्ड (Ration Card) एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसके रहने पर ही आपको सरकार की ओर से राशन समेत अन्य जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई जाती हैं। 

इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

कोरोना महामारी के बाद सरकार ने राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज समेत कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई है। सरकार की ओर से राशन की मात्रा सदस्य संख्या के आधार पर ही उपलब्ध कराई जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्य और किसी नए सदस्य के आगमन पर उसका नाम जुड़ा हुआ हो। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपना या परिवाार के किसी नए सदस्य का नाम घर बैठे मिनटों में जोड़ सकते हैं। 

ऐसे होगा ऑनलाइन आवेदन

राशन कार्ड में नाम जोड़ने की सुविधा आज कल अधिकांश राज्य सरकारें ऑनलाइन दे रही हैं। ऐसे में आप अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर आपको राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम जोड़ने का लिंक आसानी से मिल जाएगा। उस लिंक को क्लिक करें और नए सदस्य की सभी जरूरी जानकारी भरें। हालांकि, इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए। अगर जरूरी दस्तावेज नहीं हैं तो आवेदन नहीं कर पाएंगे। आवेदन करने पर उसका प्रिंट आउट निकाल लें और संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर दें। संबंधित अधिकारी आपके आवेदन को जांचने के बाद आपके परिवार के सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ देगा। बता दें, राशन कार्ड को एक जरूरी पहचान पत्र के तौर पर भी माना जाता है। आप इसकी मदद से अपने दूसरे दस्तावेज बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत 

राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ने से पहले कुछ दस्तावेज तैयार कर लें। ऐसा कर आप आसानी से अपने नए सदस्य का नाम जोड़ पाएंगे। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी। 

  1. वधु का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज
  2. शादी का प्रमाण पत्र 
  3. पिता का राशन कार्ड
  4. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  5. पति का राशन कार्ड
  6. आधार कार्ड
  7. बच्चे का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज
  8. माता-पिता का आईडी प्रूफ

Latest Business News