A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Home Loan लेने के लिए क्या होना चाहिए आदर्श क्रेडिट स्कोर, लोन लेने में नहीं होगी कोई परेशानी

Home Loan लेने के लिए क्या होना चाहिए आदर्श क्रेडिट स्कोर, लोन लेने में नहीं होगी कोई परेशानी

Credit Score for Home Loan: घर लेने के लिए कितना क्रेडिट स्कोर होना चाहिए। इसे लेकर लोगों में काफी कन्फ्यूजन रहता है। इसके बार में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Home loan- India TV Paisa Image Source : FILE Home loan

Credit Score for Home Loan: क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर आज के समय में काफी जरूरी है। अगर आप होम लोन या किसी अन्य प्रकार के लोन के लिए आवेदन कर करते हैं तो बैंक या एनबीएफसी कंपनी की ओर से क्रेडिट स्कोर के आधार पर ही तय किया जाता है कि आपको लोन देना है या नहीं। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि होम लोन लेने के लिए कितना क्रेडिट स्कोर होना चाहिए। आइए जानते हैं। 

होम लोन लेने के लिए कितना होना चाहिए क्रेडिट स्कोर? 

अगर आप कम से कम ब्याज दर पर होम लोन लेना चाहते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। आमतौर पर ज्यादातर बैंक 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को अच्छा मानते हैं। हालांकि, कुछ बैंकों की ओर से 700 या उससे ऊपर के क्रेडिट स्कोर को भी अच्छा माना जाता है। 

ज्यादा स्कोर होने से होम लोन में मिलते हैं ये फायदे 

  1. कम ब्याज: अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक का है और ज्यादातर बैंक आपको शुरुआती ब्याज दर पर लोन दे देंगे। इससे आपके पैसे की काफी बचत होगी। 
  2. ज्यादा लोन: अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है। तो बैंकों की ओर से बड़ी राशि का लोन आपको आसानी से मिल जाएगा। अगर आपको ज्यादा बड़ी राशि का लोन चाहिए तो आप ज्वाइंट लोन के जरिए आवेदन करना भी एक अच्छा तरीका होता है। 
  3. जल्दी लोन मंजूर: अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है तो आपका लोन भी जल्द मंजूर होने की संभावना बढ़ जाती है। इस स्थिति में बैंक को लगता है कि आपको लोन देने में डिफॉल्ट होने का रिस्क काफी कम है। इस वजह से वेरिफिकेशन में भी कम समय लगता है। 

Latest Business News