A
Hindi News पैसा मेरा पैसा EPFO से जुड़ी हर समस्‍या का होगा अब फटाफट समाधान, इन Whatsapp नंबर पर करें तुरंत शिकायत

EPFO से जुड़ी हर समस्‍या का होगा अब फटाफट समाधान, इन Whatsapp नंबर पर करें तुरंत शिकायत

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के जीवन को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए व्हाट्सएप आधारित हेल्पलाइन-सह-शिकायत निवारण प्रणाली की शुरुआत की है।

EPFO complaint process online fix PF withdrawing issue know whatsapp helpline number see details- India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO EPFO complaint process online fix PF withdrawing issue know whatsapp helpline number see details

नई दिल्‍ली। क्‍या आपको रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) द्वारा उपलब्‍ध सेवाओं जैसे पीएफ अकाउंट का बैलेंस जानने या पीएफ अकाउंट से धन निकासी में कोई समस्‍या आ रही है तो अब आप अपने व्‍हाट्सएप (Whatsapp) से भी अब ईपीएफओ को शिकायत कर सकते हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने अंशधारकों की शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा (epfo whatsapp helpline service) शुरू की है। यह सुविधा ईपीएफओ के शिकायतों के समाधान के लिए अन्य प्लेटफॉर्म जैसे ऑनलाइन सर्विस, फोन कॉल, ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल (ईपीएफओ के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल), सीपीजीआरएएमएस, सोशल मीडिया मंच (फेसबुक और ट्विटर) और 24 घंटे काम करने वाला कॉल सेंटर भी उपलब्‍ध है।

ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के जीवन को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए व्हाट्सएप आधारित हेल्पलाइन-सह-शिकायत निवारण प्रणाली की शुरुआत की है। इससे पीएफ अंशधारक व्यक्तिगत स्तर पर ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं। अब ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सएप हेल्पलाइन सेवा शुरू हो चुकी है। कोई भी संबंधित पक्ष जहां पर उनका पीएफ खाता है, उस संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर व्हाट्सएप  संदेश के माध्यम से, ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं को लेकर किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकता है। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Image Source : epfoEPFO complaint process online fix PF withdrawing issue know whatsapp helpline number see details

EPFO का मकसद है कि इससे अकाउंट होल्डर्स को आत्मनिर्भर बनाना है और बिचौलियों पर उनकी निर्भरता खत्म करना है। अब तक इसके जरिए सैकड़ों समस्याओं को सुलझाया जा चुका है। हर एक क्षेत्र के अलग-अलग हेल्पालाइन नंबर हैं।

ईपीएफओ के अपने क्षेत्रीय कार्यालय का व्‍हाट्सएप नंबर पता करने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: पेट्रोल की कीमत है 31.82 रुपये और डीजल की 33.46 रुपये प्रति लीटर

यह भी पढ़ें: FASTag मिलेगा एक मार्च तक फ्री में, जानिए कैसे हासिल कर सकते हैं आप

यह भी पढ़ें: UP budget: योगी सरकार के 5,50,270 करोड़ रुपये के बजट में किसके लिए है क्‍या, जानने के लिए पढि़ए पूरा बजट भाषण हिन्‍दी में यहां

यह भी पढ़ें: Bajaj Auto ने कर दिया दिल खुश, महंगाई के बीच पल्‍सर से लेकर CT110 तक पर दे रही है भारी छूट

दिल्ली उत्तराखंड के लिए हेल्पलाइन नंबर

देहरादून - 8532889088

दिल्ली (सेंट्रल) - 8178457507

दिल्ली (ईस्ट) - 7818022890

दिल्ली (नॉर्थ) - 9315075221

दिल्ली (साउथ) - 9717547174

दिल्ली (वेस्ट) - 7428595582

Latest Business News