A
Hindi News पैसा मेरा पैसा पेंशन पाने के लिए लोगों में बढ़ी दिलचस्‍पी, PFRDA के अंशधारकों की संख्‍या बढ़कर हुई 4.53 करोड़

पेंशन पाने के लिए लोगों में बढ़ी दिलचस्‍पी, PFRDA के अंशधारकों की संख्‍या बढ़कर हुई 4.53 करोड़

अटल पेंशन योजना का लक्ष्य मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को पेंशन योजना के दायरे में लाना है।

PFRDA pension subscriber base rises 24 pc to 4.53 cr till Aug- India TV Paisa Image Source : PIXABAY PFRDA pension subscriber base rises 24 pc to 4.53 cr till Aug

नई दिल्‍ली। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की प्रमुख पेंशन योजनाओं के अंतर्गत अंशधारकों की संख्या इस साल अगस्त में 24 प्रतिशत बढ़कर 4.53 करोड़ पर पहुंच गई। पीएफआरडीए ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी। पीएफआरडीए दो पेंशन योजनाओं राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY) का संचालन करता है।

बयान के अनुसार एनपीएस के अंतर्गत अंशधारकों की संख्या इस साल अगस्त महीने में सालाना आधार पर 24.06 प्रतिशत बढ़कर 453.41 लाख हो गई। वहीं, अगस्त 2020 में यह 365.47 लाख थी। पीएफआरडीए के आंकड़े के अनुसार अटल पेंशन योजना के तहत अंशधारकों की संख्या इस साल 31 अगस्त में 33.20 प्रतिशत बढ़कर 304.51 लाख पर पहुंच गई। कुल प्रबंधन अधीन पेंशन संपत्ति सालाना आधार पर अगस्त 2021 के अंत में 32.91 प्रतिशत बढ़कर 6,47,621 करोड़ रुपये हो गई।

इसमें से अटल पेंशन योजना के तहत प्रबंधनाधीन संपत्ति 18,059 करोड़ रुपये रही, जो कि एक साल पहले के मुकाबले 33 प्रतिशत अधिक है। एनपीएस से मुख्य रूप से संगठित क्षेत्र के कर्मचारी जुड़े हैं। इसमें केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारी, स्वायत्त निकाय, निजी कंपनियों के कर्मचारी तथा अन्य शामिल हैं। वहीं अटल पेंशन योजना का लक्ष्य मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को पेंशन योजना के दायरे में लाना है। 

यह भी पढ़ें: YouTube देता है नितिन गडकरी को हर महीने 4 लाख रुपये, खुद बताई मंत्री जी ने ये बात

यह भी पढ़ें: अब कभी नहीं जारी होगी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंक, जानिए क्‍या है वजह

यह भी पढ़ें: रेल की तरह बस और ट्रक भी चलेंगे बिजली से, इन दो शहरों के बीच बनेगा देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे

  यह भी पढ़ें: IMF ने अफगानिस्‍तान के साथ तोड़ा अपना नाता

यह भी पढ़ें: सुनील भारती मित्‍तल की बड़ी घोषणा, Airtel करेगा टैरिफ‍ प्‍लान में वृद्धि

Latest Business News