A
Hindi News पंजाब आतंकी अर्शदीप डल्ला: कनाडा में बैठकर रचता है साजिश, मोगा के गांव में दहशत इतनी कि नाम लेने से डरते हैं लोग

आतंकी अर्शदीप डल्ला: कनाडा में बैठकर रचता है साजिश, मोगा के गांव में दहशत इतनी कि नाम लेने से डरते हैं लोग

पंजाब के मोगा के गांव डल्ला का रहने वाला अर्शदीप ISI के इशारे पर आतंकी मॉड्यूल को चलाता है। वह हरदीप सिंह निज्जर का करीबी भी है और पंजाब में कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है।

arshdeep singh dalla - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO अर्शदीप डल्ला

कनाडा में रह रहा गैंगस्टर से आतंकी बना अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला पंजाब पुलिस के मोस्टवांटेड अपराधियों में से एक है। वह क्लास-ए गैंगस्टर से आतंकवादी बना और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का गुर्गा है। साल 2020 में वह अपने एक साथी सुखा की हत्या कर कनाडा भाग गया था। इसके बाद उसने अपने संपर्क पाकिस्तान समेत कई देशों में बनाए। वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए भी काम कर रहा है।

ISI के इशारे पर चलाता है आतंकी मॉड्यूल
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने खालिस्तान टाइगर फोर्स के सहयोगी अर्शदीप सिंह गिल उर्फ अर्श डल्ला को आतंकवादी घोषित किया है। पंजाब के मोगा के गांव डल्ला का रहने वाला अर्शदीप ISI के इशारे पर आतंकी मॉड्यूल को चलाता है। वर्तमान में वह कनाडा में बैठा है, वह हरदीप सिंह निज्जर का करीबी भी है। अर्शदीप पंजाब में कई आतंकी गतिविधियों में शामिल रहा है। मई 2022 में अर्शदीप के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया जा चुका है।

पंजाब के थानों में दर्ज हैं 35 केस
पंजाब पुलिस की जांच में सामने आया है कि वह फिरौती, हत्या और अन्य आतंकी अपराधों में शामिल गैंगस्टरों का नेटवर्क चलाता था। वह मनीला, मलेशिया, कनाडा और पाकिस्तान में स्थित अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर इन अपराधों को अंजाम देता रहा है। उसके खिलाफ हत्या, लूट, डकैती, रंगदारी, जबरन वसूली और आतंक फैलाने से संबंधित 35 केस पंजाब के विभिन्न थानों में दर्ज हैं।

सीमावर्ती राज्य पंजाब में कई कथित हत्याओं में भी उसकी संलिप्तता सामने आई। इसके अलावा वह पाकिस्तान से अवैध रूप से ड्रोन के माध्यम से आरडीएक्स, आईईडी, एके-47 समेत अन्य हथियारों की तस्करी में संलिप्त है। पंजाब सरकार अर्श डल्ला के कनाडा से प्रत्यर्पण की प्रक्रिया पर पहले से ही काम कर रही है।

यह भी पढ़ें-