A
Hindi News राजस्थान कोटा: चट्टान पर पेड़ों के बीच फंसा मिला JEE अभ्यर्थी का शव, एक और छात्र हफ्ते भर से लापता

कोटा: चट्टान पर पेड़ों के बीच फंसा मिला JEE अभ्यर्थी का शव, एक और छात्र हफ्ते भर से लापता

कोटा शहर में छात्रों की आत्महत्या के मामले रुक नहीं रहे हैं। हर कुछ दिनों में प्रेशर में आकर किसी न किसी छात्र के आत्महत्या की खबर सामने आ जाती है। एक बार फिर से शहर में एक जेईई अभ्यर्थी का शव बरामद हुआ है।

सांकेतिक फोटो।- India TV Hindi Image Source : PTI सांकेतिक फोटो।

कोचिंग सेंटर्स के लिए मशहूर राजस्थान का कोटा शहर अब छात्रों की आत्महत्या की खबरों से भी चर्चा में बना रहता है। हर कुछ दिनों में यहां किसी छात्र के आत्महत्या की खबर सामने आ जाती है। अब शहर में नौ दिन से लापता 16 वर्षीय जेईई अभ्यर्थी का शव  वन क्षेत्र में एक चट्टान पर दो पेड़ों के बीच फंसा हुआ मिला है। पुलिस ने भी कहा है कि यह आत्महत्या का मामला है। बता दें कि ये इस साल में कोटा में छात्रों द्वारा आत्महत्या किए जाने का चौथा मामला है। आइए जानते हैं इस पूरी घटना के बारे में।

16 साल के छात्र का शव मिला

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले का निवासी रचित सोंध्या 16 साल का था और वह कोटा में आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहा था। वह 11 फरवरी को परीक्षा के लिए अपने छात्रावास से निकला था और उसे सीसीटीवी में आखिरी बार 11 फरवरी को  गरडिया महादेव मंदिर के जंगल के पास देखा गया था। छात्र का बैग, मोबाइल फोन, कमरे की चाबियां और कुछ अन्य सामान 12 फरवरी को मंदिर से लगभग 200 मीटर की दूरी पर पाए गए थे। जब छात्र की तलाश की गई तो सामान से लगभग डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर एक चट्टान पर दो पेड़ों के बीच उसका शव फंसा हुआ मिला। पुलिस ने इसे आत्महत्या का संदिग्ध मामला बताया है और जांच के लिए सीआरपीसी की धारा 174 के तहत मामला दर्ज किया है। सोमवार की रात को छात्र का पोस्टमार्टम किया गया और शव परिजन को सौंप दिया गया।

एक और छात्र लापता

कोटा शहर में दो साल से जेईई की तैयारी कर रहा एक अन्य 17 वर्ष का छात्र भी लापता है।  उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर का रहने वाला छात्र पीयूष कपासिया 13 फरवरी को एक परीक्षा के लिए अपने छात्रावास से निकला था। हालांकि, इसके बाद से ही वह लापता है। उसके परिवार के सदस्य कोटा पहुंचे और गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। जानकारी के मुताबिक, छात्र ने हाल ही में जेईई-मेन्स परीक्षा दी थी जिसमें उसे 13 पर्सेंटाइल अंक मिले थे। पुलिस के मुताबिक, छात्र को आखिरी बार सीसीटीवी फुटेज में कोटा रेलवे स्टेशन पर हाथ में एक बैग लिए देखा गया था।

रविवार को भी एक छात्र की मौत

कोटा शहर में रविवार को बीटेक के एक छात्र के आत्महत्या की खबर सामने आई थी। पुलिस ने जानकारी दी थी कि बीटेक छात्र ने यहां आंबेडकर नगर में अपने घर में कथित तौर पर फांसी लगा ली। जानकारी के मुताबिक, मृत छात्र का नाम रोहित माथुर (23 वर्ष)  था और वह पिछले तीन साल से डिप्रेशन का इलाज करवा रहा था। वह पंजाब के जालंधर से बीटेक की पढ़ाई कर रहा था। हालांकि, डिप्रेशन से जूझते हुए आखिर में उसने आत्महत्या का रास्ता अपना लिया। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- 'हेलो पापा, मैं आत्महत्या...', पिता के घर पहुंचने से पहले ही कोटा में छात्र ने दे दी जान

राजस्थान: फिर कोटा से गायब हुआ JEE का छात्र, एक हफ्ते बाद सामने आया दूसरा मामला