Thursday, May 02, 2024
Advertisement

राजस्थान: फिर कोटा से गायब हुआ JEE का छात्र, एक हफ्ते बाद सामने आया दूसरा मामला

राजस्थान के कोटा से एक बार फिर एक और छात्र गायब हो गया है। पुलिस छात्र को ढूंढने में लग गई है, लेकिन अब तक कुछ भी पता नहीं चल सका है। बता दें कि एक हफ्ते पहले भी एक छात्र गायब हो गया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 19, 2024 14:05 IST
JEE- India TV Hindi
Image Source : FILE कोटा से गायब हुआ JEE का छात्र

राजस्थान के कोटा से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने  आ रही है। यहां एक ही सप्ताह में दो छात्र लापता हो गए हैं। इस बार यूपी का पीयूष कपासिया 13 फरवरी से लापता है। जेईई का छात्र पीयूष पिछले 2 वर्षों से कोटा के इंद्र विहार के एक हॉस्टल में रह रहा था। उनके पिता महेशचंद ने कहा कि पीयूष ने पिछले मंगलवार को सुबह अपनी मां से बात की थी जिसके बाद उन्होंने परिवार का फोन नहीं उठाया, इसके बाद बेटे का फोन बंद आने लगा। पुलिस ने कहा कि पीयूष के माता-पिता की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है और उसकी तलाश की जा रही है।

रविवार को भी गायब हुआ है एक छात्र

इसके अलावा पिछले रविवार को कोटा में एक अन्य छात्र रचित सोंध्या के लापता हो गया है। रचित सोंध्या मध्य प्रदेश का रहने वाला था और जवाहर नगर के एक हॉस्टल में रहता था। 16 वर्षीय रचित सोंध्या को आखिरी बार एक सुरक्षा कैमरे के फुटेज में गराडिया महादेव मंदिर के पास वन क्षेत्र में प्रवेश करते देखा गया था।

पुलिस ड्रोन का कर रही इस्तेमाल

पुलिस ने कहा कि उन्होंने इलाके से उसका सामान- बैग, चाबियां बरामद कर ली हैं। घने जंगल में उसका पता लगाने के लिए वे ड्रोन का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। रचित के माता-पिता ने उसके पोस्टर बांटकर जनता से उनके बेटे को ढूंढने में मदद करने की अपील की है। वे शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के पास भी पहुंचे और उनसे हस्तक्षेप का अनुरोध किया। उसके परिवार ने धमकी दी है कि अगर पुलिस रचित को ढूंढने में विफल रही तो वह विरोध प्रदर्शन करेंगे।

2 लाख से अधिक छात्र आते हैं कोटा

जेईई और एनईईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारी के लिए हर साल 2 लाख से अधिक छात्र कोटा आते हैं। कोटा प्रशासन शिक्षा केंद्र में छात्रों की आत्महत्याओं को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है, जिसका मुख्य कारण आईआईटी-जेईई और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने का तनाव है। ऐसी घटनाओं को रोकने के ठोस प्रयासों के बावजूद इस साल कोटा में 4 छात्रों की आत्महत्या से मौत हो गई है।

ये भी पढ़ें:

राजस्थानः गोकशी मामले में SHO समेत थाना लाइन हाजिर, 4 पुलिसकर्मी सस्पेंड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement