A
Hindi News राजस्थान राजस्थान: Right To Health Bill को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल जारी, ICU में स्वास्थ्य सेवा, मरीज बेहाल

राजस्थान: Right To Health Bill को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल जारी, ICU में स्वास्थ्य सेवा, मरीज बेहाल

राजस्थान में राइट टू हेल्थ बिल को लेकर डॉक्टरों की हड़ताल जारी है। हड़ताल की वजह से मरीजों को काफी दिक्कतें हो रही हैं और पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है।

rajasthan doctors strike- India TV Hindi Image Source : PTI राजस्थान में डॉक्टरों की हड़ताल जारी

 

राजस्थान: राइट टू हेल्थ बिल के खिलाफ राजस्थान में निजी अस्पताल के डॉक्टरों के समर्थन में एसएमएस अस्पताल और जेके लोन अस्पताल सहित जयपुर के विभिन्न सरकारी अस्पतालों के कई रेजिडेंट डॉक्टर भी हड़ताल में शामिल हो गए हैं। एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा ने कहा कि छोटी सर्जरी की संख्या 500 से घटकर 215 हो गई है। हालांकि, सभी आपातकालीन सर्जरी की जा रही है। डॉ. शर्मा ने कहा बिल के विरोध में सोमवार को हजारों डॉक्टर सड़कों पर उतर आए। लेकिन सरकार की जिद की वजह से लोग पीड़ित हैं क्योंकि सरकारी अस्पतालों में सर्जरी की संख्या कम हो गई है क्योंकि वे निजी स्वास्थ्य केंद्रों में रोगियों के इलाज करते हैं।

राजस्थान सरकार के अधिकारियों ने रविवार को हड़ताल पर गए निजी अस्पताल के डॉक्टरों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की, लेकिन हड़ताल समाप्त करने में विफल रहे।  सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल में, पिछले एक हफ्ते में, डॉक्टरों की हड़ताल के कारण 300 से अधिक ऑपरेशन स्थगित या विलंबित करने पड़े। अकेले जयपुर में हड़ताल के कारण कम से कम 3,000 सर्जरी में देरी हुई है।

क्या है राइट टू हेल्थ बिल 

सरकार ने 21 मार्च को राजस्थान विधानसभा में स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक पारित करवाया। इसने राज्य के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से इस विधेयक को पारित किया गया। स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक यह स्पष्ट करता है कि अस्पतालों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपातकालीन सेवाएं प्रदान की जाएं और यदि रोगी डिस्चार्ज या स्थानांतरण पर भुगतान नहीं करता है, तो अस्पताल सरकार द्वारा किए गए खर्चों की प्रतिपूर्ति की मांग कर सकता है।

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री प्रसादी लाल मीणा द्वारा राज्य विधानसभा में पेश किए गए विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया, जिसका डॉक्टर विरोध कर रहे हैं। विधेयक के पारित होने के बाद से, सभी निजी अस्पतालों ने काम का बहिष्कार किया है और स्वास्थ्य सेवा प्रणाली वेंटिलेटर पर है। प्रदर्शनकारी डॉक्टरों का गुस्सा सड़कों पर फूट रहा है। कई डॉक्टर टैक्सी चालकों से भिड़ते नजर आए तो कई जगहों पर विरोध कर रहे चिकित्सकों की पुलिस से सीधी भिड़ंत हो गई। निजी डॉक्टरों ने जोर देकर कहा कि वे सरकार से केवल इस शर्त पर बात करेंगे कि स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक वापस लिया जाए।

अन्य प्रावधानों के अलावा, निजी सुविधाओं के डॉक्टर अनिवार्य मुफ्त आपातकालीन उपचार के कदम का विरोध कर रहे हैं। डॉक्टरों का मानना ​​है कि यह बिल मिनिमम वेज एक्ट के प्रावधानों का उल्लंघन करता है, जिसके तहत निजी कर्मचारी को मुफ्त में काम करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है। उन्होंने सवाल किया है कि सरकार उनके द्वारा दिए जाने वाले मुफ्त इलाज का भुगतान कैसे और किस दर पर करेगी। उन्होंने यह भी सवाल किया कि सरकार आपात स्थिति में मुफ्त इलाज के प्रावधानों को कैसे परिभाषित करेगी। डॉक्टरों ने कहा कि इलाज की गुणवत्ता से समझौता किया जाएगा और उन्हें नौकरशाही और राजनीतिक हस्तक्षेप बढ़ने का डर है।

बिल पर राजनीति गरमा रही है। स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक ने अब इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ चिकित्सा बिरादरी को खड़ा कर दिया है। राज्य सरकार का कहना है कि उसे बिल लाने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि कई अस्पतालों ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मरीजों को इलाज से मना कर दिया।

सीएम गहलोत बोले-जाने क्या हुआ है डॉक्टरों को

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि विधेयक आम लोगों के हित में है. गहलोत ने कहा, "कुछ दिन पहले, डॉक्टर आश्वस्त थे। लेकिन भगवान जाने उन्हें क्या हुआ। डॉक्टर भगवान के अवतार हैं।"

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री प्रसादी लाल मीणा ने कहा कि स्वास्थ्य के अधिकार विधेयक पर एक प्रवर समिति का गठन किया गया था और सभी हितधारकों की राय ली गई थी। अब "डॉक्टर बिना किसी कारण के हड़ताल पर चले गए हैं। प्रवर समिति ने सभी हितधारकों की चिंताओं को सुना था। इसके बाद, मुख्यमंत्री ने भी उनके साथ बात की। उनकी सभी राय विधेयक में शामिल की गई। इसके बावजूद, वे हड़ताल पर चले गए।" 

राइट टू हेल्थ बिल में क्या योजनाएं लागू हैं?

अभी तक चिरंजीवी योजनाओं के दायरे में आने वालों को आपातकालीन और गंभीर बीमारियों सहित मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती थी।

निजी बीमा के दायरे में आने वालों को सूचीबद्ध अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिलता था।

नवीनतम राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, 88 प्रतिशत परिवारों में कम से कम एक सदस्य किसी न किसी चिकित्सा बीमा योजना के अंतर्गत आता है।

हालांकि, जो किसी भी योजना के तहत शामिल नहीं हैं, वे ज्यादातर सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े हैं। सरकार के मुताबिक उन्हें मुफ्त इलाज के लिए मशक्कत करनी पड़ी।

राजस्थान सरकार द्वारा 21 मार्च को पारित स्वास्थ्य के अधिकार विधेयक के खिलाफ डॉक्टरों का विरोध आने वाले दिनों में और तेज होगा। बुधवार को आपातकालीन विभागों को छोड़कर निजी और सरकारी अस्पतालों की सभी इकाइयां काम का बहिष्कार करेंगी।
 

ये भी पढ़ें: 

महाराष्ट्र: शरद पवार ने राहुल गांधी को समझाया-नरमी बरतिए, सावरकर RSS नहीं; असली लड़ाई मोदी-बीजेपी से है

पंजाब: लिव-इन-रिलेशन और मर्डर की वारदात, बंद कमरे में रजाई में लिपटी मिली खूबसूरत महिला की लाश