Friday, April 26, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: शरद पवार ने राहुल गांधी को समझाया-नरमी बरतिए, सावरकर RSS नहीं; असली लड़ाई मोदी-बीजेपी से है

राहुल गांधी के सावरकर वाले बयान को लेकर महाराष्ट्र में सियासी जंग छिड़ी है और महाविकास अघाड़ी पर खतरा मंडराने लगा है। इस बीच शरद पवार ने राहुल गांधी से कहा है कि नरमी बरतिए और हमारी लड़ाई सावरकर-आरएसएस से नहीं मोदी-बीजेपी से है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 29, 2023 6:17 IST
sharad pawar taught rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शरद पवार ने राहुल गांधी को समझाया

महाराष्ट्र: केंद्र की मौदी सरकार और राहुल गांधी की सांसदी खत्म किए जाने के खिलाफ विपक्ष ने गोलबंदी शुरू की है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा वी डी सावरकर की तीखी आलोचना करने को लेकर महाराष्ट्र विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन में तनातनी जारी है। इस तनाव के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने इस मामले में हस्तक्षेप करके कांग्रेस नेतृत्व को इस मुद्दे पर शिवसेना की नाराजगी की वजह बताई  है। इसके बाद विपक्षी नेताओं ने कहा कि कांग्रेस सावरकर की आलोचना के मामले में अपना रुख नरम करने पर सहमत हो गई है। पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस पार्टी की सावरकर की आलोचना की वजह से महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल राकांपा और शिवसेना उद्धव गुट असहज महसूस कर रहे हैं। 

संजय राउत का बड़ा बयान-एमवीए अटूट है, गलतफहमी ना पालें

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी के साथ अपनी बातचीत में सावरकर मुद्दे को उठाया था और एमवीए सहयोगियों के बीच इस मामले पर सहमति बन गई है। राउत ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘एमवीए गठबंधन बरकरार है। यदि किसी को लगता है कि एमवीए टूट जाएगा, तो उनका ये सोचना गलत है।’’

कहा जा रहा है कि राहुल गांधी ने राउत को आश्वासन दिया है कि वह सावरकर को लेकर अब कोई भी आलोचनात्मक बातें करने से बचेंगे। बैठक में शामिल दो नेताओं ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि शरद पवार ने सोमवार को खरगे द्वारा बुलाई गई विपक्षी नेताओं की बैठक के दौरान यह मुद्दा उठाया और स्पष्ट किया कि सावरकर को निशाना बनाने से एमवीए को कोई लाभ नहीं होगा। बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद थे।

विपक्षी सदस्यों ने कहा-हमारी लड़ाई पीएम मोदी से है, सावरकर से नहीं

शिवसेना के ठाकरे गुट के सांसदों की एक बैठक के बाद राउत ने कहा, ‘‘लगभग सभी विपक्षी नेताओं का विचार था कि सावरकर के मुद्दे को उठाने की कोई जरूरत नहीं है। हमें यह तय करना होगा कि हमें मोदी से लड़ना है या सावरकर से और भ्रम उत्पन्न नहीं करना है।’’ पवार ने राहुल गांधी को यह भी बताया कि सावरकर कभी भी आरएसएस के सदस्य नहीं थे और विपक्षी दलों की असली लड़ाई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ है। विपक्षी नेताओं ने कहा कि राहुल ने बैठक में कहा कि सावरकर का मुद्दा एक वैचारिक रुख है।

शिवसेना उद्धव गुट ने राहुल पर किया था वार

तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, भारत राष्ट्र समिति के नेताओं ने भी शिवसेना के ठाकरे गुट के साथ इस मुद्दे का सम्पर्क किया। भाजपा ने राहुल गांधी पर ब्रिटेन के दौरे के दौरान भारत को ‘बदनाम’ करने का आरोप लगाया है और उनसे माफी की मांग की है। लोकसभा के पूर्व सदस्य गांधी ने कहा था कि वह सावरकर नहीं हैं और माफी नहीं मांगेंगे। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सावरकर पर हमले के लिए राहुल गांधी की आलोचना की थी और कहा था कि उनकी पार्टी स्वतंत्रता सेनानी का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगी। शिवसेना का उद्धव ठाकरे गुट सावरकर को लेकर राहुल गांधी की टिप्पणी के विरोध स्वरूप खरगे की ओर से बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं हुआ था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement