Monday, May 06, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र की आठ सीटों पर घमासान, तीन पर शिवसेना बनाम शिवसेना, ईवीएम में कैद होगी 204 उम्मीदवारों की किस्मत

सबसे ज्यादा 37 उम्मीदवार अमरावती में हैं। वहीं, परभणी में 34, हिंगोली में 33, वर्धा में 24 और नांदेड़ में 22 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Shakti Singh Published on: April 26, 2024 9:17 IST
Eknath SHinde, Uddhav - India TV Hindi
Image Source : X/EKNATHSHINDE एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे

लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र की आठ सीटों पर मतदान हो रहा है। यहां 204 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं, जिनके भाग्य का फैसला आज होना है। पश्चिम विदर्भ में बुलढाणा, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल, वसीम है, तो मराठवाड़ा में हिंगोली, नांदेड़ और परभणी लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चुनाव में अमरावती लोकसभा सीट पर सबकी नजरें हैं, जहां से भारतीय जनता पार्टी ने इस बार नवनीत राणा को अपने चुनाव चिन्ह पर उतारा है। इससे पहले नवनीत राणा निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ी थीं।

नवनीत राणा का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत वानखेडे से है। अमरावती क्षेत्र में नवनीत राणा के लिए प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री सहित तमाम नेताओं ने प्रचार सभाएं की, तो वहीं कांग्रेस उम्मीदवार बलवंत वानखेडे के लिए राहुल गांधी प्रचार में उतरे थे।

यवतमाल में शिवसेना बनाम शिवसेना

यवतमाल जिले से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पार्टी से राज्यश्री पाटिल अपना भाग्य आजमा रही हैं, तो वहीं, इनका मुकाबला उधव ठाकरे कि शिवसेना के उम्मीदवार संजय देशमुख के साथ है। वर्धा में तीसरी बार रामदास तडस भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर मैदान पर उतरे हैं  उनका मुकाबला कांग्रेस से एनसीपी शरद पवार गुट में गए अमर कले के साथ है। अकोला सीट पर भी सबकी नजर टिकी हुई है, क्योंकि वंचित बहुजन आघाडी  के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर अपना भाग्य आजमा रहे हैं, तो कांग्रेस ने डॉक्टर अभय पाटिल को उतारा है। भारतीय जनता पार्टी की ओर से अनूप धोत्रे इस बार वहां से भाग्य अजमा रहे हैं, बुलढाणा सीट से उद्धव ठाकरे की शिवसेना एवं मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना के बीच सीधा मुकाबला है, उधव ठाकरे ने नरेंद्र खेड़कर को मैदान पर उतारा है तो शिंदे गुट ने प्रताप राव जाधव को चुनावी मैदान पर उतारा है।

अशोक चौहान पर सबकी नजरें

महाराष्ट्र में राजनीतिक विशेषज्ञों की नजर नांदेड़ सीट पर भी लगी है कि कांग्रेस का दामन छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में जाने वाले महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चौहान का करिश्मा क्या करता है। भारतीय जनता पार्टी ने प्रताप पाटिल को नांदेड़ सीट से चुनावी मैदान में उतारा है तो उनके सामने कांग्रेस ने वसंतराव चौहान को टिकट दिया है। परभणी सीट पर भी मुकाबला रोचक है, यहां पर उद्धव ठाकरे गुट की सीधी भिड़ंत आरएसपी जो कि महायुती के उम्मीदवार हैं उनके साथ है। आरएसपी के तरफ से महादेव जानकर और उद्धव ठाकरे की पार्टी से संजय जाधव चुनाव लड़ रहे हैं। हिगलो से शिंदे गुट के बाबूराव कोहलीकर का सीधा मुकाबला उद्धव ठाकरे की नागेश आस्टीकर से है।

सबसे ज्यादा उम्मीदवार अमरावती में

अमरावती में सबसे अधिक 37 उम्मीदवार है, उसके बाद परभणी में 34 ,हिंगोली में 33 ,वर्धा में 24, नांदेड़ में 23, बुलढाणा में 21, युवतमाल वाशिम में 17 और अकोला में 15 उम्मीदवार हैं। महाराष्ट्र के दूसरे चरण में बुलढाणा, यवतमाल वाशिम और हिंगोली सीट पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और उद्धव ठाकरे की शिवसेना के बीच सीधा मुकाबला सियासी तापमान बढ़ा रहा है। महाराष्ट्र की जिन आठ सीटों पर मतदान हो रहा है, वहां 1 करोड़ 49 लाख 25912 मतदाता है, इनमें 77 लाख 21374 पुरुष है और 72 लाख 4106 महिलाएं हैं।

यह भी पढ़ें- 

राहुल गांधी से लेकर अरुण गोविल और हेमा मालिनी तक... दूसरे फेज में इन दिग्गजों की साख दांव पर

Lok Sabha Elections 2024: दूसरे फेज में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग आज, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement