Sunday, May 05, 2024
Advertisement

राहुल गांधी से लेकर अरुण गोविल और हेमा मालिनी तक... दूसरे फेज में इन दिग्गजों की साख दांव पर

आज लोकतंत्र के महापर्व का दूसरा चरण है। 13 राज्यों की 88 सीटों पर जनता अपना सांसद को चुनने के लिए मतदान करने वाली है। आईए जानते हैं हाई प्रोफाइल सीटों पर कौन-कौन से दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 26, 2024 6:55 IST
arun govil rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI अरुण गोविल और राहुल गांधी

2024 के रण में आज जनता दूसरे दौर का फैसला सुनाने वाली है। सेकेंड फेज में आज 13 राज्यों की 88 सीटों के लिए वोटिंग है जिनमें केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, मध्य प्रदेश की छह, असम और बिहार की पांच-पांच, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन और जम्मू-कश्मीर और त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल है। इसके अलावा मणिपुर बाहरी सीट पर भी आज वोटिंग है। मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद वोटिंग दूसरे चरण की बजाय तीसरे चरण के लिए स्थगित कर दी गई है।

88 सीटों के लिए 1202 प्रत्याशी मैदान में

देश को सबसे ज्यादा सांसद देने वाले राज्य यूपी की जिन 8 सीटों पर आज वोटिंग है उनमें मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अमरोहा, अलीगढ़ और मथुरा सीट शामिल हैं। दूसरे चरण के रण में कुल 15.88 करोड़ वोटर्स अपना सांसद चुनने के लिए ईवीएम का बटन दबाएंगे जिनमें 8 करोड़ 08 लाख पुरुष, 7 करोड़ 8 लाख महिला और 5929 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। वहीं, 34.8 लाख फर्स्ट टाइम वोटर्स आज वोट डालने वाले हैं तो आज के चुनाव में 88 सीटों के लिए 1202 प्रत्याशी मैदान में हैं।

दूसरे चरण के दिग्गज कैंडिडेट-

  1. कांग्रेस नेता राहुल गांधी वायनाड से चुनावी मैदान में हैं।
  2. केरल की तिरुवनंतपुरम से बीजेपी के राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस के शशि थरूर की किस्मत दांव पर है।
  3. छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव से मैदान में हैं।
  4. निर्दलीय पप्पू यादव की किस्मत का फैसला आज पूर्णिया के मतदाता करेंगे।
  5. मथुरा सीट पर मौजूदा सांसद हेमा मालिनी मैदान में हैं।
  6. मेरठ से अरुण गोविल की किस्मत भी आज ईवीएम में कैद होगी।
  7. राजस्थान की कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ताल ठोक रहे हैं।
  8. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर सीट से मैदान में हैं।
  9. भूपेश बघेल, नवनीत राणा, तेजस्वी सूर्या की किस्मत का भी फैसला होगा।

आज की 88  सीटों पर 2019 के नतीजे की बात करें तो इनमें NDA ने 59 सीटों पर जीत हासिल की थी तो 2019 का यूपीए जो कि आज INDI अलायंस है उसने 88 में से 23 सीट जीती थी। वहीं अन्य के खाते में 6 सीट आई थी।  

हीट वेव से वोटर्स का सामना

पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर करीब 66 फीसदी वोटिंग हुई थी तो इस बार कड़ी धूप और लू के अलर्ट के बीच वोटर को बाहर निकल कर मतदान करने की चुनौती है। IMD ने अगले पांच दिनों तक पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों पर टेंट, पीने के पानी, पंखे का इंतजाम किया गया है।

यह भी पढ़ें-

कांग्रेस को चुभ गया 'विरासत टैक्स' पर राजीव गांधी से जुड़ा बयान, कर दिया पलटवार

EVM पर प्रधानमंत्री की तस्वीर न देख लड़ पड़ी महिला, भावुक हुए पीएम मोदी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement