Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: दूसरे फेज में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग आज, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

लोकसभा चुनावों के दूसरे फेज की वोटिंग में केरल की सभी 20 सीटों पर मतदान होगा। इस फेज में राहुल गांधी, अरुण गोविल, हेमा मालिनी, शशि थरूर और ओम बिरला समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: April 26, 2024 6:21 IST
Lok Sabha Elections 2024, Lok Sabha Elections, Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE लोकसभा चुनावों के पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई थी।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज में आज 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरे चरण में केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है, जहां से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लगातार दूसरी बार चुनाव मैदान में हैं। केरल की सभी 20 सीटों के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीटों, मध्य प्रदेश की छह सीटों, असम एवं बिहार की पांच-पांच सीटों, छत्तीसगढ़ एवं पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीटों और मणिपुर, त्रिपुरा एवं जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर शुक्रवार को वोटिंग होगी।

बैतुल में प्रत्याशी की मौत के बाद मतदान टला

वैसे तो दूसरे फेज में 89 सीटों पर मतदान होना था लेकिन मध्य प्रदेश की बैतुल सीट पर बहुजन समाज पार्टी के एक प्रत्याशी के निधन के बाद अब वहां तीसरे फेज में वोटिंग होगी। निर्वाचन आयोग ने कहा कि इस चरण में 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारियों को तैनात किया गया है। EC के मुताबिक, इस फेज में 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जिनमें 8.08 करोड़ पुरूष, 7.8 करोड़ महिलाएं एवं 5,929 तृतीय लिंगी हैं। उसके अनुसार 34.8 लाख पहली बार के वोटर हैं तथा 20-29 वर्ष के उम्रवर्ग में 3.28 करोड़ मतदाता हैं।

दूसरे चरण में 1202 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

गर्मी एवं लू को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग ने बिहार के 4 लोकसभा क्षेत्रों में कई मतदान केंद्रों पर वोटिंग का समय बढ़ा दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक एवं उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू और तेज लू चलने की भी चेतावनी जारी की है। दूसरे चरण में 1202 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 1098 पुरूष एवं 102 महिलाएं हैं। दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम को समाप्त हो गया था। मतदान एवं सुरक्षाकर्मियों की आवाजाही के लिए कम से कम 3 हेलीकॉप्टरों, 4 स्पेशल ट्रेनों एवं 80,000 गाड़ियों को लगाया गया है।

पहले फेज में 102 सीटों पर मतदान हुआ था

कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अभिनय से राजनीति में आये अरुण गोविल, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार के भाई डीके सुरेश (कांग्रेस), कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (जनता दल-सेक्युलर) प्रमुख उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं। वहीं बीजेपी उम्मीदवार हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र सिंह शेखावत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से लगातार तीसरी जीत की उम्मीद लगाये हुए हैं। कुल 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीट पर पिछले शुक्रवार को हुए पहले चरण के मतदान में लगभग 65.5 प्रतिशत मतदान हुआ था।

Lok Sabha Elections 2024, Lok Sabha Elections, Elections 2024

Image Source : PTI FILE
पहले फेज में लगभग 65.5 प्रतिशत मतदान हुआ था।

पिछली बार 88 में से 55 सीटों पर जीती थी NDA

शुक्रवार को दूसरे फेज के बाद केरल, राजस्थान और त्रिपुरा में चुनाव संपन्न हो जाएंगे। वहीं 19 अप्रैल को पहले चरण में तमिलनाडु (39), उत्तराखंड (5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय (2), अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह (एक), मिजोरम (एक), नगालैंड (एक), पुडुचेरी (एक), सिक्किम (एक) और लक्षद्वीप (एक) में चुनाव संपन्न हो चुका है। लोकसभा चुनाव 2019 में NDA ने इन 88 सीट में से 55 और UPA ने 24 सीट पर जीत हासिल की थी। इनमें से 6 सीट परिसीमन के बाद सामने आई हैं।

केरल में 5 लाख से ज्यादा होंगे फर्स्ट टाइम वोटर

केरल में, 2,77,49,159 पात्र मतदाताओं में से 5 लाख से ज्यादा वोटर पहली बार मतदान करेंगे। राहुल, वायनाड से मौजूदा सांसद हैं और उनका मुकाबला CPI की एनी राजा और BJP के के. सुरेंद्रन से है। शशि थरूर, चौथी बार तिरुवनंतपुरम सीट से चुनाव मैदान में हैं और उनका मुकाबला BJP के चंद्रशेखर व CPM के पन्नियन रवींद्रन से है। मथुरा लोकसभा सीट पर 2014 से बीजेपी का पताका फहरा रही हेमा मालिनी का मुकाबला कांग्रेस के मुकेश धनगर से हैं जबकि कोटा से दो बार के सांसद ओम बिरला को कांग्रेस के प्रह्लाद गुंजल चुनौती दे रहे हैं।

बीजेपी के गढ़ में ताल ठोक रहे हैं भूपेश बघेल

केंद्रीय मंत्री शेखावत जोधपुर सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं और उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार करण सिंह उचियारदा से है। बेंगलुरू दक्षिण से मौजूदा सांसद और BJYM के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या का मुकाबला कांग्रेस की सौम्या रेड्डी से होगा। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल 30 साल से अधिक समय से BJP का गढ़ रहे राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं। टीवी सीरियल 'रामायण' में भगवान राम का चरित्र निभाने वाले अरुण गोविल का मेरठ लोकसभा सीट पर मुकाबला BSP के देवव्रत कुमार त्यागी और समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा से है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement