Monday, May 06, 2024
Advertisement

IPL Rising Star: एक ओवर में SRH की हार तय करने वाले आखिर कौन हैं स्वप्निल सिंह? 14 साल की उम्र में किया था डेब्यू

IPL Rising Star: सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आरसीबी की जीत में बाएं हाथ के स्पिनर स्वप्निल सिंह ने अहम भूमिका निभाई जिसमें उन्होंने पावरप्ले के दौरान अपने एक ओवर में ही एडन मारक्रम और हेनरिक क्लासेन को पवेलियन भेज दिया था।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: April 26, 2024 8:06 IST
Swapnil Singh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV स्वप्निल सिंह सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में विकेट लेने के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हुए।

IPL Rising Star: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में अपनी दूसरी जीत हासिल करने के लिए एक महीने का इंतजार करना पड़ा। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 25 अप्रैल को खेले गए मुकाबले को आरसीबी ने 35 रनों से अपने नाम किया। इससे पहले उन्हें इस सीजन अपनी पहली जीत 25 मार्च को पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में मिली थी। आरसीबी के लिए इस मैच में ऑलराउंडर खिलाड़ी स्वप्निल सिंह ने बल्ले और दोनों से अहम योगदान देते हुए जीत में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। स्वप्निल ने पावरप्ले के दौरान गेंदबाजी करते हुए अपने एक ही ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद के 2 अहम खिलाड़ी एडन मारक्रम और हेनरिक क्लासेन का विकेट हासिल करते हुए मैच में आरसीबी की पकड़ को काफी मजबूत कर दिया था। स्वप्निल ने इस मैच में 3 ओवरों की गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 40 रन जरूर दिए लेकिन 2 विकेट भी लेने में कामयाब रहे।

14 साल की उम्र में बड़ौदा की टीम से किया था डेब्यू

स्वप्निल सिंह को लेकर बात की जाए तो 33 साल के इस खिलाड़ी को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम ने आईपीएल 2024 के प्लेयर ऑक्शन के दौरान 20 लाख रुपए के बेस प्राइस में उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। स्वप्निल सिंह को लेकर बात की जाए तो उनका जन्म उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हुआ था। स्वप्निल सिंह का अभी तक का करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है, जिसमें साल 2008 में खेले गए अंजर-19 वर्ल्ड कप में वह संभावित 25 खिलाड़ियों की टीम का हिस्सा तो थे लेकिन उन्हें मुख्य टीम में जगह नहीं मिली थी। इसके बाद सिर्फ 14 साल 355 दिन की उम्र में स्वप्निल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था, जिसमें उन्हें बड़ौदा की टीम से खेलने का मौका मिला था। स्वप्निल ने इसके बाद बड़ौदा के लिए 56 फर्स्ट क्लास मैच खेले और फिर उत्तराखंड की टीम से खेलने का फैसला किया।

साल 2014-15 में खेली गई सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में स्वप्निल सिंह ने सौराष्ट्र के खिलाफ एक मैच में सिर्फ 19 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे, जिसके बाद सभी का ध्यान उनके ऊपर गया था। स्वप्निल सिंह इससे पहले आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम का भी हिस्सा था, लेकिन उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था। वहीं इस प्रदर्शन के बाद उन्हें पंजाब किंग्स की टीम ने 10 लाख रुपए के बेस प्राइस में शामिल किया था। स्वप्निल सिंह को आरसीबी की तरफ से आईपीएल के 17वें सीजन में 8 मैचों तक अपने मौके का इंतजार करना पड़ा लेकिन उन्होंने मैदान पर आते ही अपने अनुभव से सभी का दिल जरूर जीता। स्वप्निल ने इस मैच में 2 विकेट तो हासिल ही किए इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी 6 गेंदों में 12 रनों की पारी खेली थी।

अब तक ऐसा रहा स्वप्निल सिंह का प्रदर्शन

33 साल के स्वप्निल सिंह का आईपीएल में अब तक के प्रदर्शन को लेकर बात की जाए तो उन्होंने 8 मैचों में जहां 3 विकेट हासिल किए हैं, तो वहीं 26 रन भी बनाए हैं। इसके अलावा स्वप्निल सिंह ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 76 मुकाबले खेले हैं और 30.40 के औसत से 181 विकेट हासिल किए हैं जबकि बल्ले से भी 26.22 के औसत से 2727 रन बनाए हैं। लिस्ट-ए क्रिकेट में स्वप्निल ने 67 वहीं टी20 में 65 विकेट अब तक हासिल किए हैं।

ये भी पढ़ें

पाकिस्तान की स्टार खिलाड़ी ने लिया रिटायरमेंट, टी20 वर्ल्ड कप से पहले बड़ा ऐलान

SRH vs RCB: रजत पाटीदार की ऐतिहासिक पारी, 11 साल बाद RCB के किसी बल्लेबाज ने किया ये कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement