A
Hindi News राजस्थान राजस्थान के राज्यपाल को हटाने के लिए केन्द्र को निर्देशित करने वाली जनहित याचिका उच्च न्यायालय में दायर

राजस्थान के राज्यपाल को हटाने के लिए केन्द्र को निर्देशित करने वाली जनहित याचिका उच्च न्यायालय में दायर

एक स्थानीय वकील ने सोमवार को राजस्थान उच्च न्यायालय में राजस्थान के राज्यपाल को हटाने के लिये केन्द्र सरकार को निर्देशित करने वाली एक जनहित याचिका दायर की।

Kalraj Mishra, Rajasthan governor - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Kalraj Mishra, Rajasthan governor 

जयपुर। एक स्थानीय वकील ने सोमवार को राजस्थान उच्च न्यायालय में राजस्थान के राज्यपाल को हटाने के लिये केन्द्र सरकार को निर्देशित करने वाली एक जनहित याचिका दायर की। याचिकाकर्ता शांतनु पारीक ने कहा कि राजस्थान के राज्यपाल राज्य मंत्रिमंडल के आग्रह पर विधानसभा सत्र बुलाने के अपने संवैधानिक जिम्मेदारी को पूरा करने में असफल रहे हैं। राज्यपाल कलराज मिश्र ने विधानसभा सत्र बुलाने की मंत्रिमंडल की अनुशंसा को दूसरी बार कुछ प्रश्नों और सुझावों के साथ वापस कर दिया।

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और 18 अन्य असंतुष्ट विधायकों के बागी होने के बाद राजनीतिक संकट का सामना कर रही अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार विधानसभा सत्र बुलाना चाहती है। सरकार ने सत्र बुलाने के लिये मंत्रिमंडल की अनुशंसा दूसरी बार राज्यपाल के पास भेजी थी। 

डोटासरा बुधवार को प्रदेशाध्यक्ष का पदभार ग्रहण करेंगे

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा बुधवार को पदभार ग्रहण करेंगे। पार्टी सूत्रों के अनुसार पदभार ग्रहण कार्यक्रम के दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, एआईसीसी महासचिव और राजस्थान प्रभारी अविनाश पाण्डे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पर्यवेक्षक रणदीप सिंह सुरजेवाला और कांग्रेस सचिव अजय माकन उपस्थित रहेंगे।

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष (मुख्यालय) मुमताज मसीह ने बताया कि पदभार ग्रहण समारोह में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष, राज्य से एआईसीसी के पदाधिकारियों, राज्य मंत्रिमण्डल के सदस्यों और पार्टी के विधायकों को भी बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान कोरोना वायरस के संबंध में सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पूर्णत: पालन किया जायेगा।

पढ़िए राजस्थान सियासी संकट से जुड़ी अन्य खबरें

सचिन पायलट खेमे के विधायक हेमाराम चौधरी ने किया बड़ा दावा, गहलोत खेमे के 10 से 15 विधायक हमारे संपर्क में हैं

राजस्थान में राज्यपाल क्यों नहीं बुला रहे हैं विधानसभा सत्र? चिट्ठी में बताई वजह

राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने पीएम मोदी से की राज्यपाल की 'शिकायत'

'राजस्थान में सत्र बुलाएं, वरना संवैधानिक संकट', कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल को लिखी चिट्ठी

बहुमत साबित किया जाना है तो विधानसभा का सत्र संक्षिप्त नोटिस पर बुलाया जा सकता है: राज्यपाल

राजस्थान सियासी संकट: राज्यपाल मिश्र ने सत्र बुलाने के लिए सरकार से फिर संशोधित प्रस्ताव मांगा