A
Hindi News धर्म त्योहार यूपी के इस गांव में है रावण का मंदिर! दशहरे के दिन करते हैं पूजा, जानें भक्ति का कारण

यूपी के इस गांव में है रावण का मंदिर! दशहरे के दिन करते हैं पूजा, जानें भक्ति का कारण

दशहरे के दिन रावण का पुतला जलाया जाता है। लेकिन भारत में एक गाँव ऐसा भी है जहां रावण का पुतला नहीं जलाया जाता है, बल्कि विजय दशमी के दिन उसकी पूजा की जाती है।

 Ravana worshiped- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Ravana worshiped

आज पूरे देश में दशहरे का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। दशहरे के दिन रावण का पुतला जलाया जाता है। जिसके बाद यह त्यौहार संपन्न होता है। यह त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस दिन भगवान श्री राम ने लंकापति रावण का वध किया था। जिसके बाद से इस दिन को विजय दशमी के रूप में मनाया जाने लगा। लेकिन आप यह जानकार आश्चर्यचकित होंगे कि भारत में एक गाँव ऐसा भी है जहां रावण का पुतला नहीं जलाया जाता है, बल्कि विजय दशमी के दिन उसकी पूजा की जाती है। इस गाँव में रावण का मंदिर भी है। जहाँ गांव के लोग उसकी पूजा करते हैं। ये गाँव कौन सा है चलिए आपको बताते हैं। 

यूपी के इस गांव में होती है रावण की पूजा

यूपी में ग्रेटर नोएडा स्थित बिसरख गांव में दशहरा का पर्व नहीं मनाया जाता है और न ही इस दिन यहां पर रावण का पुतला जलाया जाता है। दरअसल, इस गाँव के लोगों की मान्यता है कि इस गांव में रावण का जन्म हुआ है। इसलिए दशहरे के दिन यहाँ रावण की पूजा की जाती है। रावण और उनके सभी भाइयों का जन्म इसी गांव में हुआ था।

गांव के लोग रावण को मानते हैं अपना बेटा

रावण इस गाँव में पैदा हुआ था। इसलिए यहां के लोग उसे अपना बेटा मानते हैं। इसी वजह से इस गांव में न तो रामलीला का आयोजन किया जाता है दशहरे के दिन कोई मेला लगता है। रावण की जन्म स्थली होने की वजह से यहां के ग्रामीणों में रावण के प्रति अटूट श्रद्धा हैं। ऐसा नहीं है कि वह भगवान श्री राम को नहीं मानते हैं लेकिन भगवान श्री राम की पूजा करने के साथ-साथ वह रावण की भी पूजा अर्चना करते हैं।

Vastu tips : दशहरे के दिन गोबर, चंदन और कमल का फूल खोलेंगे तरक्की के सारे द्वार, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

रामलीला करने से लोगों की होने लगी मृत्यु

इस गांव के लोगों का कहना है कि कुछ सालों पहले गांव लोगों ने यहाँ रामलीला का आयोजन किया था। लेकिन उसके बाद कई लोगों की आकस्मिक मृत्यु होने लगी। जिस वजह से यहाँ के लोग घबरा गए और ऐसी अशुभ घटना के बाद गाँव के लोगों ने रामलीला का मंचन बंद कर दिया। 

ये भी पढ़ें- 

Vijayadashami 2023: दशहरे पर इन 5 राशियों का होगा भाग्योदय, माता रानी खोलेंगी फूटी किस्मत का पिटारा

दशहरे के दिन इस पक्षी का दिखाना है बेहद शुभ, घर में सुख-समृद्धि का होगा वास और दरिद्रता का नाश