A
Hindi News धर्म त्योहार मार्च 2023 में 4 ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, इन राशि वालों के लिए अच्छे संकेत, इनकी जिंदगी में मचेगी उथल-पुथल

मार्च 2023 में 4 ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, इन राशि वालों के लिए अच्छे संकेत, इनकी जिंदगी में मचेगी उथल-पुथल

March Rashi Parivartan 2023: ज्योतिष के अनुसार मार्च 2023 में 4 ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। इस माह शुक्र, सूर्य, बुध और मंगल का गोचर होने वाला है। जानिए मार्च माह में कब-कब ग्रहों का होगा गोचर।

March Rashi Parivartan 2023- India TV Hindi Image Source : INDIA TV March Rashi Parivartan 2023

March Rashi Parivartan 2023: ज्योतिष के अनुसार मार्च 2023 में 4 ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। इस माह शुक्र, सूर्य, बुध और मंगल का गोचर होने वाला है। जानिए मार्च माह में कब-कब ग्रहों का होगा गोचर। 

  • इन 3 राशिवालों को होगा लाभ - वृष राशि, कर्क राशि, तुला राशि, मीन राशि
  • ये राशियां रहें सतर्क - वृश्चिक राशि, तुला राशि, कुंभ राशि

1. शनि का कुंभ राशि में उदय 

ज्योतिष शास्त्र में शनि को न्याय का स्वामी कहा जाता है। शनि या शनि का नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं। शनि व्यक्ति के अच्छे और बुरे कर्मों का दंड भी देते हैं। शनि की महादशा को बहुत प्रभावशाली माना जाता है और इसका जातक पर शुभ और अशुभ दोनों प्रभाव पड़ता है। हमारा करियर, पैसा-पैसा यहां तक कि वैवाहिक जीवन भी शनि की दशा पर निर्भर करता है। 06 मार्च 2023 को शनि ग्रह अपनी राशि कुंभ में उदित हो रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के अस्त होने अर्थात उनका प्रभाव कम हो जाता है, जो ग्रह अस्त होते हैं वे शुभ फल नहीं देते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार होली से पहले शनि का उदय होना काफी प्रभावी रहेगा। शनि के उदित होने का असर उनके करियर, स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन पर पड़ सकता है। 

2. शुक्र का मेष राशि में गोचर 

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र ग्रह को जीवन में भौतिक सुख-सुविधाओं के कारक के रूप में जाना जाता है। शुक्र के प्रभाव से व्यक्ति को जीवन में भौतिक सुख-सुविधाएं, वैभव, यश आदि की प्राप्ति होती है। शुक्र के गोचर को वैदिक ज्योतिष में भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसका शुभ और अशुभ प्रभाव हर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है। शुक्र नैसर्गिक रूप से शुभ ग्रह होने के कारण ज्यादातर अनुकूल परिणाम देता है। शुक्र 12 मार्च 2023 को मेष राशि में गोचर करेगा।

शुक्र ग्रह को दो राशियों वृषभ और तुला का स्वामित्व प्राप्त है। सामान्य तौर पर शुक्र हमारे जीवन में धन, समृद्धि, सुख, आनंद, धन का आनंद, आकर्षण, सुंदरता, युवावस्था, प्रेम संबंध, प्रेम इच्छाओं, प्रेम से संतुष्टि का प्रतिनिधित्व करता है। यह रचनात्मकता, कला, संगीत, कविता, डिजाइनिंग, मनोरंजन, शो, ग्लैमर, फैशन, गहने, कीमती पत्थर, श्रृंगार, लक्जरी यात्रा, लक्जरी भोजन, लक्जरी वाहन और कई अन्य का भी कारक है।

3. मंगल का मिथुन राशि में गोचर 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 13 मार्च 2023 को मंगल मिथुन राशि में गोचर करने जा रहा है। इससे काफी लोगों को फायदा होने वाला है। मंगल के राशि परिवर्तन का असर सभी 12 राशियों पर पड़ने वाला है। हालांकि, परिणामस्वरूप, कुछ विशेष फंड मदद करेंगे। इस ग्रह गोचर का विभिन्न राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ेगा। लेकिन कुछ राशियां ऐसी भी हैं, जिन्हें इस दौरान लाभ मिल रहा है। 

4. मेष राशि में बुध का उदय

ग्रह बुध को हमारे जीवन में तार्किक क्षमता, व्यवसाय और बुद्धिमत्ता का एक कारक माना जाता है। बुध को प्रकृति का एक बहुत ही शांत ग्रह माना जाता है, जो हमारे जीवन में संचालित होता है और धन में संचालित होता है। बुध को मेष राशि में एक मिश्रित फल माना जाता है, जिसे स्वभाव से उग्र माना जाता है। 31 मार्च 2023 को मेष राशि में बुध बढ़ने जा रहा है। 

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Shani Uday 2023: होलिका दहन से एक दिन पहले हो रहा है शनि का उदय, इन 4 राशियों की चमकेगी किस्मत

Holashtak 2023: होलाष्टक में भूलकर भी न करें ये काम, जानिए डेट और पौराणिक कथा

होलिका दहन के दिन बस करें ये काम, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी, मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी कृपा