A
Hindi News धर्म बेटे की शादी में मां क्यों नहीं जाती थीं बारात? जानिए इसकी वजह

बेटे की शादी में मां क्यों नहीं जाती थीं बारात? जानिए इसकी वजह

Marriage Rituals: आपने अक्सर देखा होगा कि दूल्हे की मां अपने बेटे की शादी में शामिल नहीं होती हैं। यहां जानिए आखिर इसके पीछे का क्या कारण है।

Indian Marriage- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Indian Marriage

India Marriage: शादी करने के तरीके को लेकर आज भला जमाना बदल गया है। लेकिन रस्म-रिवाज आज भी पहले की तरह ही चल रही है। फेरा, कन्यादान, सिंदूरदान और मंगलसूत्र पहनाने की रस्म के साथ ही कोई भी हिंदू विवाह संपन्न माना जाता है। वहीं भारत में शादी दो लोगों के बीच नहीं बल्कि दो परिवारों के बीच होती है। शादी में दो लोग ही नहीं दो परिवारों का मिलना होता है और इस रिश्ते को सभी को बखूबी निभाना होता है। शादी में पूरा परिवार और खानदान शामिल होता है लेकिन आज भी कई जगह दूल्हे की मां बेटे की शादी नहीं देखती हैं। इसके पीछे कई कारण हैं।  

गृह प्रवेश की तैयारी

शादी के बाद जब बारात वापस आती है तब ससुराल में दुल्हन का स्वागत रस्मों के साथ किया जाता है। तो दूल्हे की मां बहू के गृह प्रवेश की तैयारी के लिए भी घर पर रुक जाती हैं। दरअसल, नई दुल्हन का गृह प्रवेश बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान कई रस्में भी की जाती है, जिसके लिए बहुत सी तैयारी करनी होती है। 

चोरी-डकैती के डर से 

कहा जाता है कि पहले मां भी बेटे की शादी में शामिल हुआ करती थीं लेकिन मुगल काल के बाद सब बदल गया। दरअसल, कहा जाता है कि मुगल शासन के दौरान चोरी-डकैती का खतरा काफी था। ऐसे में घर खाली रहने पर चोरी का खतरा अधिक था। यही वजह है कि महिलाएं घर पर रुककर घर की रखवाली के साथ नई दुल्हन के गृह प्रवेश की तैयारी में जुटी रहती थीं। 

अब बदला जमाना

बदलते दौर के साथ अब दूल्हे की मां भी बेटे की शादी में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने लगी हैं। वह बारात में जमकर डांस भी करती हैं। हालांकि, यूपी, बिहार, राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में अब भी माएं बेटे की शादी नहीं देखती हैं। 

(डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

ये भी पढ़ें-

शादीशुदा महिलाएं क्यों पहनती हैं चूड़ियां? जानिए इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

MahaShivratri 2023: एक बेलपत्र से ही शिवजी क्यों हो जाते हैं खुश? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा

Baba Vanga Prediction 2023: तुर्की में विनाशकारी भूकंप की भविष्यवाणी हुई सच, पहले भी कई बातें बन चुकी है हकीकत, जानें आगे की भविष्यवाणियां!