A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: इन पौधों को घर में न लगाएं, जानें घने पेड़ों को किस दिशा में लगाना होगा शुभ

Vastu Tips: इन पौधों को घर में न लगाएं, जानें घने पेड़ों को किस दिशा में लगाना होगा शुभ

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घने पेड़ को लगाने के लिए किस दिशा का चुनाव करना फलदायी होगा। साथ ही किन पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घने पेड़ों को किस दिशा में लगाना चाहिए पेड़-पौधे मनुष्य के सच्चे दोस्त होते है व इनका आस-पास होना बहुत शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में पेड़ों की दिशा के बारे में विस्तार से बताया गया है जिसके अनुसार, ऊंचे और घने पेड़ों को दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए और इन्हें घर की दीवार से थोड़ा दूर लगाना चाहिए, जिससे उन्हें पर्याप्त सूर्य का प्रकाश मिल सके। पहले से उपस्थित पेड़ों को कभी नहीं काटना चाहिए बल्कि उनकी देखरेख करनी चाहिए। 

वास्तु के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा हमेशा पूर्व से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण या पूर्वात्तर से दक्षिण-पश्चिम के नैऋत्य कोण की ओर बहती है, इसलिए उत्तर और पूर्व में कम घने और छोटे पौधे लगाना चाहिए जिससे सकारात्मक उर्जा के आने में अवरोध न उत्पन्न हो। घर में पूर्व दिशा में फूलों के पौधे, घास और मौसमी पौधे लगाने से घर के लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या नहीं होती है। पान, हल्दी,चन्दन आदि कुछ पौधों को पश्चिम-उत्तर के कोने में लगाने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बढ़ता है।

इन पौधों को घर में न लगाएं

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, नीम्बू, कैक्टस आदि काटेदार पेड़-पौधों को घर केस अन्दर नहीं लगाना चाहिए साथ ही ऐसे पौधे जिनसे दूध निकलता है उन्हें भी नहीं लगाना चाहिए, ऐसे पौधों को अशुभ माना जाता है। ऐसे पौधों से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है जिससे घर में अशांति रहती है। काटेदार पौधों में गुलाब का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है लेकिन काला गुलाब नहीं लगाना चाहिए क्योंकि काला गुलाब लगाने से चिंता बढ़ती है। घर में ऐसे पेड़-पौधे भी नहीं लगाने चाहिए जो सांप, मधुमक्खी, उल्लू आदि को आमंत्रित करते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Surya-Shani Shatruta: सूर्य-शनि आमने-सामने आ जाएं तो बनता है खरतनाक योग, जानें पिता-पुत्र होने के बाद भी दोनों में क्यों है दुश्मनी?

घर में उग गया है पीपल का पेड़ तो न करें अनदेखा, वरना बर्बाद हो जाएंगी घर की खुशियां, परिवार में मच जाएगी तबाही!

Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा को लेकर कभी ना करें ऐसी गलतियां, वरना कंगाल होने में नहीं लगेगी देर!