Friday, April 26, 2024
Advertisement

घर में उग गया है पीपल का पेड़ तो न करें अनदेखा, वरना बर्बाद हो जाएंगी घर की खुशियां, परिवार में मच जाएगी तबाही!

Vastu Tips: आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए अगर घर में पीपल का पेड़ उग गया है तो उसे कैसे हटाएं ताकि कोई वास्तु दोष न लगे।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: September 01, 2023 13:32 IST
ASTROLOGY TIPS- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV घर में उग गया है पीपल का पेड़ तो न करें अनदेखा

Vastu Tips: हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र माना गया है। कहा जाता है कि पीपल के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और भगवान शिव का वास होता है। शास्त्रों में इस पेड़ को लेकर कई नियम बताए गए हैं। ऐसे में वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए पीपल के पेड़ के बारे में। वैसे तो पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है क्योंकि पीपल के पेड़ में सभी देवी-देवताओं का वास होता है। लेकिन पीपल के पेड़ का घर में होना वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित नहीं माना जाता है। पीपल के पेड़ का घर में उगना बहुत अशुभ होता है। इसलिए पीपल के पेड़ को घर में नहीं उगने देना चाहिए और उग आये तो उसे उखाड़ देना चाहिए। 

आमतौर पर हम सभी लोगों ने देखा होगा कि कई बार घर की छत पर या किसी दीवार के सहारे पीपल का पेड़ निकल जाता है। फिर ऐसे में लोगों को समझ नहीं आती कि इस स्थिति में क्या किया जाए। अगर आपके घर भी पीपल का पेड़ बार-बार उग जाता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आइए विस्तार से जानते हैं कि अगर घर में पीपल का पेड़ उग गया है तो उसे कैसे हटाएं ताकि कोई वास्तु दोष न लगे। 

घर में उग जाए पीपल का पेड़ तो करें ये काम

  1. यदि आपके घर में पीपल का पेड़ उग गया है तो इसे थोड़ा बड़ा होने दें। उसके बाद इसे मिट्टी सहित खोदकर किसी दूसरी जगह पर लगा दें। 
  2. पीपल का पेड़ घर में होने से परिवार के लोग तरक्की नहीं कर पाते और इसके होने से रोज नई समस्याओं का जन्म होता है। पीपल के पेड़ को काटना नहीं चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है। अगर किसी विशेष परिस्थिति में कटना पड़े तो उसकी पूजा करके रविवार को ही काटना चाहिए और किसी दिन नहीं काटना चाहिए। 
  3. अगर आपके घर में बार-बार पीपल का पेड़ उग जाता है तो ऐसे में आप 45 दिन तक पीपल के उस पौधे की पूजा करें और उस पर कच्चा दूध चढ़ाते रहें। फिर 45 दिन बाद पीपल के पौधे को जड़ समेत किसी दूसरे जगह पर लगा दें। ऐसा करने से वास्तु दोष भी नहीं लगेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

मरने से पहले मृत्यु के देवता यमराज व्यक्ति को देते हैं ये संकेत, शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण

Vastu Tips: घर की दक्षिण दिशा को लेकर कभी ना करें ऐसी गलतियां, वरना कंगाल होने में नहीं लगेगी देर!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement