Thursday, May 09, 2024
Advertisement

मरने से पहले मृत्यु के देवता यमराज व्यक्ति को देते हैं ये संकेत, शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण

Signs Of Death: हर इंसान को मृत्यु से पहले यमराज कुछ संकेत देते हैं। ऐसे में व्यक्ति अपनी आखिरी इच्छा अपने परिजनों को बता सकते हैं या अच्छे कर्मों को कर के अपने बुरों कर्मों को सुधार सकते हैं।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 29, 2023 15:14 IST
Signs Of Death- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Signs Of Death

Indication Before Death: ज्योतिष के अनुसार मरने से पहले मृत्यु के देवता व्यक्ति को कई तरह के संकेत देते हैं। गरुड़ पुराण के मुताबिक, मृत्यु से कुछ समय पहले ही मृतक को इसका आभास हो जाता है और उसे कुछ संकेत मिलने लगते हैं। मान्यताओं के अनुसार, गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु स्वयं इन संकेतों के बारे में बताते हैं। कुछ लोग यमराज के संकेत को स्वप्नों में या आदृश्य अनुभवों के माध्यम से महसूस करते हैं। यह स्वप्नों और आध्यात्मिक अनुभवों के माध्यम से आगामी घटनाओं की भविष्यवाणी करने का एक तरीका हो सकता है। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि मृत्यु से पहले यमराज क्या-क्या संकेत देते हैं।

मरने से पहले मिलने लगते हैं ये संकेत

1. यदि किसी की छवि पानी में, तेल में, दर्पण में नहीं बनती है या उसका प्रतिबिंब विकृत दिखाई देता है, तो यह माना जाता है कि व्यक्ति के शरीर छोड़ने का समय निकट आ गया है।

2. जब मृत्यु नजदीक आ जाती है तो व्यक्ति की आंखों की रोशनी चली जाती है और उसे अपने आस-पास बैठे लोग भी नजर नहीं आते।

3. जिनके कर्म अच्छे होते हैं उनके सामने एक दिव्य प्रकाश दिखाई देता है और व्यक्ति मृत्यु के समय भी नहीं डरता।

4. गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जब मृत्यु का समय करीब आता है तो यम के दो दूत मरने वाले व्यक्ति के सामने आकर खड़े हो जाते हैं। जिनके कर्म अच्छे नहीं होते, वे यम के भयंकर दूतों को सामने खड़े देखकर भयभीत होते रहते हैं।

5. शरीर छोड़ने के अंतिम समय में व्यक्ति की आवाज भी खत्म हो जाती है और वह बोलने की कोशिश करता है लेकिन बोल नहीं पाता है। आवाज घर्र-घर्र करने लगती है जैसे किसी ने गला दबा दिया हो।

6. बालों का सफेद होने लगना, दांतों का टूट जाना, आंखों की रोशनी का कमजोर होना और शरीर के अंगों का सही से काम न करना भी मौत से पहले के संकेत हो सकते हैं।

7. गरुड़ पुराण के अनुसार, मृत्यु के कुछ दिन पहले सपने में पूर्वज नजर आने लगते हैं। यदि सपने में पूर्वज रोते हुए या उदास नजर आए तो समझ लीजिए कि उसकी मृत्यु करीब है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

30 August 2023 Ka Panchang: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

रक्षाबंधन पर 200 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, चमकेगी इन 3 राशियों की किस्मत, झमाझम बरसेगा पैसा

Raksha Bandhan 2023: राशि अनुसार अपने भाई को इस रंग की राखी बांधें, सालभर बरसेगा सौभाग्य, अटूट होगा बंधन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement