A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: किस दिशा में सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए? जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र के नियम

Vastu Tips: किस दिशा में सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए? जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र के नियम

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी सीढ़ियों के लिए उत्तर, पूर्व, आग्नेय या ईशान कोण का चुनाव नहीं करना चाहिए।

VASTU TIPS- India TV Hindi Image Source : PEXELS VASTU TIPS

Vastu Tips: आजकल भला कौन नहीं चाहता कि उसका अपना घर हो, अपना घर लेना या बनवाना हर किसी का सपना होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नया घर लेने से पहले वास्तु के नियमों का खास ध्यान रखना चाहिए? जी हां, वास्तु शास्त्र में घर को लेकर काफी नियम बताए गए हैं जिनका पालन करने से वास्तु दोष नहीं लगता है। साथ ही जिंदगी सुखमय और खुशहाली से भरा रहता है। इसलिए नए घर का निर्माण करने से पहले कई चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

ऐसे में वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए किस दिशा में सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण, पश्चिम या फिर नैत्रत्य दिशा में सीढ़ियां बनवाना अच्छा रहता है, लेकिन ध्यान रहे वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी सीढ़ियों के लिए उत्तर, पूर्व, आग्नेय या ईशान कोण का चुनाव नहीं करना चाहिए। 

अगर आप घर या ऑफिस में सीढ़ियों के निर्माण के लिए इनमें से किसी भी दिशा का चुनाव करते हैं तो आपको इसका दुष्परिणाम झेलना पड़ सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।  इससे आपके घर में धन-सम्पदा में कमी आती है साथ ही घर की सुख-शांति और मान-सम्मान की हानि होती है। इसिलए सीढ़ियां बनवाते समय दिशा का ध्यान जरूर रखें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: घर की किस दिशा में सीढ़ियां बनवाना अधिक शुभ? तुरंत जानें यहां वरना भंग हो जाएगी परिवार की सुख-शांति!

घर के किचन में आज ही लगाएं इस रंग की तस्वीर, बनी रहेगी मां अन्नपूर्णा की कृपा, कभी खाली नहीं होगा अन्न का भंडार

मेहंदीपुर बालाजी का प्रसाद घर क्यों नहीं लाया जाता है? यहां जाने से पहले जान लीजिए मंदिर से जुड़े जरूरी नियम