A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Shastra: घर में पीपल का पेड़ उगने से छाएगी दरिद्रता, यह उपाय करने से दूर होंगी परेशानियां

Vastu Shastra: घर में पीपल का पेड़ उगने से छाएगी दरिद्रता, यह उपाय करने से दूर होंगी परेशानियां

Vastu Shastra: वैसे तो पीपल के पेड़ को हिन्दू धर्म में पूजनीय माना गया है लेकिन घर में पीपल के पेड़ का उगना बहुत अशुभ होता है।

Peepal Tree- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Peepal Tree

हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पूजनीय माना गया है। इसे सबसे श्रेष्ठ वृक्ष माना गया है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पीपल के पेड़ में मां लक्ष्‍मी का वास होता है। पीपल के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और धन-समृद्धि देती हैं। वास्तु शास्त्र में भी पीपल के पेड़ को बहुत शुभ माना गया है लेकिन पीपल के पेड़ या पौधे का घर में उगना उठा ही अशुभ होता है। अगर यह वृक्ष घर के कोनों में उग रहा है तो इसका मतलब है कि घर पर वास्तु दोष का प्रभाव है। अगर आपके घर पर भी यह वृक्ष उग रहा है तो उसके लिए ज्योतिष शास्त्र में भी उपाय बताए गए हैं।

घर में इस वृक्ष का उगना होता है अशुभ

वैसे तो पीपल के पेड़ की पूजा की जाती है क्योंकी पीपल के पेड़ में देवताओं का वास होता है लेकिन पीपल के पेड़ का घर में होना वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित नहीं माना जाता है। इसलिए पीपल के पेड़ को घर में नहीं उगने देना चाहिए और उग आये तो उसे हटा देना चाहिए। 

करें ये उपाय

पीपल का पेड़ घर के में होने से परिवार के लोग तरक्की नहीं कर पाते और इसके होने से रोज नयी समस्याओं का जन्म होता है। पीपल के पेड़ को काटना नहीं चाहिए ऐसा करना अशुभ माना जाता है, अगर किसी विशेष परिस्थिति में कटना पड़े तो उसकी पूजा करके रविवार को ही काटना चाहिए और किसी दिन नहीं काटना चाहिए ।

पीपल के पेड़ की पूजा करने के हैं बहुत लाभ

वास्तु शास्त्र में पीपल के पेड़ की पूजा करने के कई लाभ बताए गए हैं। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से शनिदेव खुश होते हैं और शनि दोष दूर होता है। साथ ही तमाम दुखों से छुटकारा मिलता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 18 या 19 फरवरी? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

घर के मंदिर में ओम, स्वास्तिक, श्री बनाने से बरसती है धन की देवी की कृपा, जानिए अन्य फायदे

शादीशुदा महिलाएं क्यों पहनती हैं चूड़ियां? जानिए इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व