A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स देवी-देवता के सामने कौन सा दीपक जलाना होता है शुभ, घी या तेल? जानें यहां वरना आपकी गलतियां पड़ सकती हैं भारी

देवी-देवता के सामने कौन सा दीपक जलाना होता है शुभ, घी या तेल? जानें यहां वरना आपकी गलतियां पड़ सकती हैं भारी

Vastu Tips: अक्सर ऐसा देखा जाता है कि देवी-देवताओं की आरती कहीं तेल तो कहीं घी का दीपक जलाया जाता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि भगवान के सामने कौन सा दीपक जलाना शुभ माना जाता है।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ BHAVANA.MOHAN.129/_INFINITY_D Vastu Tips

Vastu Tips:  सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में घर, ऑफिस, मंदिर से लेकर पूजा घर के बारे में कई जानकारियां दी गई है।  इसके अलावा वास्तु में यह भी बताया गया है कि घर से निगेटिविटी दूर करके पॉजिटिविटी कैसे लाया जाएं। वहीं, हिंदू धर्म में हर देवी-देवता की पूजा आरती के दौरान दीपक जलाने का विधान है। फिर चाहे आरती मंदिर की हो या घर की, दोनों ही जगह दीपक जलाया जाता है। दीपक को पॉजिटिविटी का प्रतीक माना जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि दीपक जलाने से घर की निगेटिव ऊर्जा खत्म होती है।

अक्सर आपने कई जगहों पर यह भी देखा होगा कि देवी-देवताओं के सामने घी और तेल दोनों तरह के दीपक जलाए जाते हैं। लेकिन लोगों के मन में इस बात का असमंजस बना रहता है कि कब घी का दीपक और कब तेल का दीपक जलाना चाहिए। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आइए जानते हैं।

कौन सा दीपक जलाना है शुभ?

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं के समक्ष घी और तेल दोनों तरह के दीपक जलाए जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, भगवान के दाहिने हाथ की तरफ घी का दीपक जलाना चाहिए और भगवान के बाएं हाथ की तरफ तेल का दीपक जलाना चाहिए। आसान शब्दों में समझें तो यदि आप तेल का दीपक जला रहे हैं तो हमेशा अपने राइट साइड और घी का दीपक जला रहे हैं तो हमेशा लेफ्ट साइड रखें। 

दीपक जलाते समय इस बात का रखें ध्यान

  1. दीपक जलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि दीपक हमेशा भगवान की मूर्ति या उनकी तस्वीर के सामने रखें।
  2. भूलकर भी पश्चिम दिशा में दीपक न जलाएं। ऐसा करने से गरीबी आती है और धन का नुकसान होता है। 
  3. शाम के वक्त मुख्य दरवाजे पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपका घर धन-धान्य से भर देती हैं।
  4. उत्तर दिशा में दीपक न जलाएं। इससे घर में गरीबी आती है। हालांकि आप दीपक की लौ इस दिशा में कर सकते हैं।
  5. घर में सुबह-शाम दीपक जलाने से सुख का माहौल रहता है साथ ही घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

ये भी पढ़ें - 

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि 18 या 19 फरवरी? जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

घर के मंदिर में ओम, स्वास्तिक, श्री बनाने से बरसती है धन की देवी की कृपा, जानिए अन्य फायदे

February 2023 Vrat-Festival: फरवरी माह में महाशिवरात्रि, प्रदोष व्रत सहित पड़ रहे हैं कई व्रत-त्योहार, यहां देखिए पूरी लिस्ट