A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स बेडरूम में बेड की दिशा क्या होनी चाहिए? जानें और इन गलतियों से बचें

बेडरूम में बेड की दिशा क्या होनी चाहिए? जानें और इन गलतियों से बचें

बेडरूम में वास्तु से जुड़ी गलतियां करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। ऐसे में क्या करें, न करें आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं।

bedroom_tips- India TV Hindi Image Source : FREEPIK bedroom_tips

Vastu tips for bedroom in hindi: वास्तु आपके घरों के लिए उन्नति की दिशा बन सकता है। ये आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में आपको बेडरूम में भी सोच समझकर चीजें करनी चाहिए। इस कड़ी में वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे शयनकक्ष में सोने की सही दिशा और अन्य  चीजों को रखने के बारे में। तो,  सबसे पहले चर्चा शयनकक्ष में बेड या पलंग रखने की सही दिशा के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं।

बेड के लिए ये दिशा है सही

वास्तु शास्त्र के अनुसार बेड या पलंग को रखने के लिए कमरे में दक्षिण-पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए और उसका सिरहाना दक्षिण की ओर रखना चाहिए। वहीं, कमरे के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा की बात करें तो कमरे के इस हिस्से को खाली ही रखना चाहिए। 

वास्तु टिप्स: इस दिशा में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें, हो जाएंगे कंगाल, पूरे जीवन आर्थिक तंगी का करना पड़ेगा सामना

बेडरूम में सोफा कहां रखना चाहिए

कई लोग शयनकक्ष में सोफा या कुर्सी भी रखते हैं। इसके लिये आप कमरे की पश्चिमी दीवार से सटाकर सोफा या कुर्सी रख सकते हैं। अगर पश्चिमी दिशा में रखना संभव नहीं है तो पूर्व दिशा की दीवार से चार-छः इंच की दूरी पर रखना चाहिए।

Mother's Day 2023: जानें भारत की पहली महिला RO टेक्नीशियन की कहानी, एक सिंगल मदर और कई लोगों के लिए प्रेरणा

वहीं, कमरे में अलमारी के लिये दक्षिण दिशा का चुनाव करना चाहिए और उसकी पॉजिशन इस तरह रखनी चाहिए कि उसका मुख उत्तर दिशा की तरफ खुले। तो,  वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा शयनकक्ष में बेड या पलंग रखने की सही दिशा के बारे में। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरुर लाभ उठाएंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)