A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स ईशान कोण में इन चीजों को रखना दूर कर सकता है कई परेशानी, घर के इस सदस्य पर होता है खास असर

ईशान कोण में इन चीजों को रखना दूर कर सकता है कई परेशानी, घर के इस सदस्य पर होता है खास असर

घर के ईशान कोण का वास्तुशास्त्र में एक खास महत्व है। ऐसे में इस दिशा में क्या रखें और इसका आपके घर के किस सदस्य पर कैसा असर होता है, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में आचार्य इंदु प्रकाश से।

vastu tips for north east direction- India TV Hindi Image Source : SOCIAL vastu tips for north east direction

Vastu tips for north east direction: घर की हर दिशा मायने रखती है। किस दिशा में क्या रखना है ये आपके घर में वास्तु को ट्रिगर कर सकती है। जैसे कि कुछ दिशाएं आपके घर के लोगों के काम में रूकावट डाल सकती हैं तो कुछ दिशाएं उनके जीवन में सुसद बदलाव ला सकती हैं। ऐसे में ईशान कोण आपके लिए क्या कर सकता है। इसका वास्तु से कितना और कैसा संबंध है, इस बारे में जानना जरूरी है। तो इस कड़ी में आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि  ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी से संबंधित चीजें रखने से आपको क्या फायदे होंगे।

ईशान कोण में रखें मिट्टी की चीजें

आपको बता दूं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा, यानि घर के नॉर्थ-ईस्ट कॉर्नर में मिट्टी से संबंधित चीजें रखने से इस दिशा से संबंधित वास्तु संबंधी समस्या दूर होती हैं और घर में सबकी स्थिति अच्छी होती है। उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी से संबंधित चीजें रखने से जीवन में आने वाली हर परेशानी से छुटकारा मिलता है। इससे घर के सदस्यों के काम में किसी तरह की रूकावट पैदा नहीं होती है। साथ ही व्यक्ति तरक्की की राह पर अग्रसर रहता है। 

मिट्टी के गमलों और शोपीस को रखें इस दिशा में, सही वास्तु अनुसार मिलेगा फायदा

घर के सबसे छोटे बेटे को मिलता है लाभ

आपको ये भी बता दूं कि इसका सबसे ज्यादा लाभ घर के सबसे छोटे बेटे को मिलता है। साथ ही सेहत के मामले में हमारे हाथों को इसका फायदा मिलता है। इससे हाथ मजबूत बने रहते हैं, लिहाजा आप हाथ से मेहनत वाले कार्य अच्छे से पूरे कर सकते हैं । वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी से संबंधित चीज़ें रखने से फायदे के बारे मेंष उम्मीद है आप भी इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरुर लाभ उठायेंगे। 

Vastu Tips: घर में रखें पानी से भरा मिट्टी का मटका, परिवार पर बरसेगी वरूण देव की अपार कृपा

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)