A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: बेहद शुभ माने जाते हैं ये 5 तोहफे, अगर मिले तो समझ लीजिए शुरू हो गए आपके अच्छे दिन

Vastu Tips: बेहद शुभ माने जाते हैं ये 5 तोहफे, अगर मिले तो समझ लीजिए शुरू हो गए आपके अच्छे दिन

Vastu Tips for Gift: वास्‍तु शास्‍त्र में तोहफों को लेकर कुछ खास बातें बताई गई हैं। वास्‍तु के अनुसार इन गिफ्ट का लेना और देना दोनों ही शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : PEXELS Vastu Tips

Vastu Tips for Gift:   वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए किसी को गिफ्ट देने या किसी से गिफ्ट मिलने के बारे में।  बच्चे का बर्थडे हो, किसी की एनिवर्सिरी हो या किसी को नौकरी में प्रमोशन मिला हो तो लोग घर पर या कहीं बाहर छोटी-बड़ी पार्टी का आयोजन कर ही लेते हैं। ऐसे में स्वाभाविक है जिन्हें आप लोगों को बुलाते हैं या जो मेहमान आपके घर आते हैं, वे कुछ न कुछ गिफ्ट लेकर आते हैं और आप भी कहीं जाते होंगे तो गिफ्ट लेकर जाते होंगे। ऐसे में आइए जानते हैं किस तरह का गिफ्ट देना सबसे अच्छा होता है?

1. मिट्टी से बनी कोई मूर्ति

मिट्टी से बनी कोई मूर्ति या कोई अन्य चीज गिफ्ट के रूप में पाना या किसी को उपहार में देना बहुत शुभ होता है। इससे अटका हुआ धन धीरे-धीरे वापस मिलने लगता है और आय में वृद्धि होती है। 

2. चांदी 

वास्तु शास्त्र के अनुसार चांदी से बनी चीजें उपहार में देना या पाना दोनों ही बहुत शुभ होता है। इससे मां लक्ष्‍मी की कृपा होती है। साथ ही आपको कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं रहती।

3. हाथी का जोड़ा

हाथी समृद्धि, साहस और ज्ञान का प्रतीक है। यह परिवार में धन और सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है। ऐसे में गिफ्ट में हाथी का जोड़ा देना या मिलना बेहद शुभ होता है। लेकिन अगर हाथी चांदी, पीतल या लकड़ी से बनी हों तो ज्यादा अच्छा रहेगा। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी किसी कांच की हाथी गिफ्ट में न दें। 

4. 7 घोड़े की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार 7 घोड़ों की तस्‍वीर तोहफे में देना या लेना बहुत शुभ माना जाता है। 

5. श्री यंत्र 

घर के लिए सर्वश्रेष्ठ वास्तु उपहारों में से एक श्री यंत्र वास्तु में सबसे शक्तिशाली यंत्रों में से एक है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसका सही ढंग से उपयोग करने पर घर में ढेर सारा धन आ सकता है। इस यंत्र के चारों ओर मौजूद सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह इसके स्थान के सभी नकारात्मक प्रभावों को दूर रखता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023 Upay: सावन के महीने में कर लें ये 5 काम, नहीं रुकेगी पैसों की बरसात, शिव जी की कृपा से छू भी नहीं पाएंगे दुख!

Raksha Bandhan Special: साल में सिर्फ एक बार खुलते हैं इस मंदिर के कपाट, यहां राखी बांधने से भाई पर कभी नहीं आता कोई संकट