A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: आग्नेय कोण में सीढ़ियां बनाने से क्या होता है? जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Vastu Tips: आग्नेय कोण में सीढ़ियां बनाने से क्या होता है? जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार आप आग्नेय कोण की दक्षिण दिशा में सीढ़ियां बनवा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ये सीढ़ियां पूर्व दिशा की दीवार को स्पर्श न करें।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए घर के आग्नेय कोण में सीढ़ियां बनवाने के बारे में। घर का आग्नेय कोण, यानि दक्षिण-पूर्व दिशा अग्नि का स्थान होता है, अग्नि का स्थान होने से मंगल देव का भी इस पर समान आधिपत्य है। यह स्थान घर में रसोई, विद्युत उपकरण आदि के लिए सबसे अच्छा स्थान माना जाता है।  वास्तु शास्त्र के अनुसार आग्नेय कोण, ईशान व वायव्य से ऊंचा तथा नैऋत्य से नीचा रहना चाहिए।

आग्नेय कोण का किसी भी दिशा में बढ़ना शुभ नहीं होता है।  इसे केवल वर्गाकार या आयताकार रुप दिया जा सकता है। इसी वजह से घर के आग्नेय कोण में सीढ़ियों का निर्माण नहीं करवाना चाहिए। इस कोण में सीढ़ियां बनवाने से संतान के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।  

वास्तु शास्त्र के अनुसार आप आग्नेय कोण की दक्षिण दिशा में सीढ़ियां बनवा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि ये सीढ़ियां पूर्व दिशा की दीवार को स्पर्श न करें। इसके अलावा यदि आप अपने घर में घुमावदार सीढ़ियां बनवाना चाहते हैं तो हमेशा सीढ़ियों का घुमाव घड़ी के घुमने की दिशा में ही होना चाहिए। इस तरह की सीढ़ियों के घुमाव के लिए पूर्व से दक्षिण दिशा, दक्षिण से पश्चिम दिशा, पश्चिम से उत्तर तथा उत्तर से पूर्व दिशा का चयन करना चाहिए। 

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: घर की किस दिशा में सीढ़ियां बनवाना अधिक शुभ? तुरंत जानें यहां वरना भंग हो जाएगी परिवार की सुख-शांति!

घर के किचन में आज ही लगाएं इस रंग की तस्वीर, बनी रहेगी मां अन्नपूर्णा की कृपा, कभी खाली नहीं होगा अन्न का भंडार

किस दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए? तोड़ने से पहले 1 बार जरूर जानें ये बात, ताबड़तोड़ मिलेगी सफलता