A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स क्या आपका पूजा घर मार्बल और ग्रेनाइट जैसे पत्थरों से बना है? हो सकता है ये बड़ा नुकसान

क्या आपका पूजा घर मार्बल और ग्रेनाइट जैसे पत्थरों से बना है? हो सकता है ये बड़ा नुकसान

घर में मंदिर कैसा होना चाहिए: लकड़ी, मार्बल या ग्रेनाइट किस चीज से बनाएं घर का मंदिर? जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार क्या है सही।

Which mandir is good wooden or marble- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Which mandir is good wooden or marble

वास्तु शास्त्र में कल हमने बात की थी मुख्य द्वार के पास छोटे गेट के बारे में और आज हम बात करेंगे कर्ज से पूजा घर के संबंध के बारे में। जी हां, घर के लिए  मंदिर बनाने में कई प्रकार की सामग्रियों और शैलियों का उपयोग किया जाता है। जैसे कि लोग अपने घरों में मंदिर बनाने के लिए लकड़ी, संगमरमर, ग्रेनाइट आदि का उपयोग करते हैं। ऐसे में क्या इन चीजों का इस्तेमाल सही है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानें। 

मंदिर किस दिशा में होना चाहिए?

शास्त्र के अनुसार मंदिर का निर्माण ईशान कोण में करवाना सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन इस दिशा में मंदिर बनवाते समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि पूजास्थल के नीचे पत्थर का स्लैब न लगवाएं।

Image Source : freepikWhich material is best for pooja room

चमचमाते घर में चमकीले फर्श को देख कर न हों खुश, वास्तु अनुसार कर सकता है आपके धन का विनाश

पूजा घर मार्बल और ग्रेनाइट जैसे पत्थरों से क्यों न बनवाएं

आचार्य इंदु प्रकाश बताते हैं कि पूजास्थल के नीचे पत्थर का स्लैब न लगवाने से आप कर्ज के चंगुल में फंस सकते हैं। पत्थर की जगह आप लकड़ी की स्लैब या अलग से लकड़ी का पूरा मंदिर बनवा सकते हैं।

शादीशुदा महिलाएं क्यों पहनती हैं चूड़ियां? जानिए इसका धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

परंतु ध्यान रहे कि लकड़ी का मंदिर बिल्कुल दीवार से सटा ना हो, दीवार से थोड़ा हटाकर ही मंदिर का निर्माण करवाएं। अगर आप उत्तर-पूर्व दिशा में लकड़ी के मंदिर का निर्माण करवा रहे हैं तो मंदिर के नीचे गोल पाए जरूर बनवाएं। कल हम बात करेंगे घर में टूटे बर्तनों व अष्टकोणीय आईने के बारे में।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)